फेसबुक का नया कॉलर आई डी एप 'हैलो' लॉन्च

फेसबुक का नया कॉलर आई डी एप 'हैलो' लॉन्च

न्यूयॉर्क: फेसबुक ने एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया कॉलर आईडी एप लांच किया है। यह फेसबुक डाटा का इस्तेमाल फोन कौन कर रहा है, यह पता लगाने और अनचाही कॉल ब्लॉक करने में मदद करने के लिए करेगा।

इस एप का नाम 'हैलो' है। यह फेसबुक प्रोफाइल से इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल के फोन नंबरों को मैच कर आपको दिखाता है कि आप किस से बात कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार यह कॉमन रूप से ब्लॉक किए गए फोन नंबरों से आने वाली कॉल को भी ब्लॉक करता है।

यह फेसबुक फीचर केवल तभी काम करेगा, जब कॉलर ने अपना फोन नंबर फेसबुक के साथ शेयर किया हो और आप उसे देख पाने में समर्थ हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपने फेसबुक पर अपना नंबर सार्वजनिक रूप से शेयर किया है, तो हैलो एप वाले शख्स को पता चल जाएगा कि उसे फोन आप कर रहे हैं, भले ही उनके पास आपका नंबर कांटेक्ट के रूप में सेव न हो।

एक बार एप डाउनलोड होने के साथ ही आप फेसबुक पर साइन इन करते हैं और इसे अपने कांटेक्ट नंबर फेसबुक के साथ सिंक(जोड़ने)करने और कॉल से जुड़ने की इजाजत दे देते हैं। यह एप फेसबुक की मैसेंजर टीम ने बनाया है। इसके तहत एप उपयोगकर्ता को जब कॉल आती है, तो यह कॉल करने वाले व्यक्ति की जानकारी दर्शाता है। फिर चाहे वह नंबर उस उपयोगकर्ता के फोन में सेव भी न हो। हैलो का काम करने का तरीका काफी हद तक एक अन्य कॉलर आईडी एप 'ट्रकॉलर' से मिलता-जुलता है।