श्रेणियाँ: लखनऊ

मुख्यमंत्री ने किया ऊर्जा विभाग को टाइट

अधिकारियों को दिए बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी कार्रवाई के निर्देश

इंस्टेंटखबर ब्यूरो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी विद्युत सब स्टेशनों, ट्रांसफाॅर्मरों तथा लाइनों की व्यवस्था हर हाल में चुस्त-दुरुस्त रखी जाए और फील्ड में तैनात अभियंतागण इस कार्य को प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में ऊर्जा विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता की बिजली सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए गम्भीर है और इसके लिए विद्युत उत्पादन, पारेषण एवं वितरण तंत्र में बड़े पैमाने पर कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने नवीन बिजली परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने और बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

श्री यादव ने प्रमुख सचिव ऊर्जा को निर्देशित किया कि अनपरा-डी तापीय परियोजना की 500 मेगावाट क्षमता की दूसरी यूनिट हर हाल में जुलाई, 2015 में चालू कर दी जाए। उन्होंने विद्युत ट्रांसमिशन के कार्यों में खास तौर पर तेजी लाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए, जिससे वर्ष 2016 तक नवीन बिजली परियोजनाओं से उत्पादित होने वाली बिजली की सुचारु आपूर्ति जनता को की जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण इलाकों की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विशेष ध्यान दे रही है। इसके तहत तहसीलों में बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए बिजली सबस्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने ग्रामीण विद्युतीकरण के कार्यों में तेजी लाने और किसानों के हित में निजी नलकूपों का विद्युतीकरण तत्काल सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कृषि फीडर को अलग करने की योजना पर कार्य कर रही है, ताकि कृषि कार्यों एवं ग्रामीण इलाकों के लिए बेहतर विद्युत आपूर्ति की जा सके। इसके क्रियान्वयन के सम्बन्ध में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत भारत सरकार से आर्थिक मदद हासिल करने के लिए तत्काल पैकेज की मांग की जाए।

मुख्यमंत्री ने ऊर्जा संरक्षण एवं सौर ऊर्जा जैसे वैकल्पिक स्रोतों से बिजली उत्पादन बढ़ाए जाने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि बिजली की बचत के लिए सभी विद्युत वितरण कम्पनियां अन्य उपायों के साथ-साथ एल0ई0डी0 के वितरण में तेजी लाए। इसके अलावा सोलर रूफटाॅप पाॅलिसी का भी प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए ताकि इनसे पैदा होने वाली बिजली का लाभ स्थानीय तौर पर जनता को मिल सके।

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की ऊर्जा आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सभी उपाय किए जाने जरूरी हैं। इसके मद्देनजर उन्होंने एक अतिरिक्त अल्ट्रा मेगा पावर प्लाण्ट प्रोजेक्ट के लिए भारत सरकार को शीघ्र प्रस्ताव प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने लाँग टर्म बिजली की खरीद को टाई-अप किए जाने तथा पावर सरप्लस राज्यों से स्टेट-टू-स्टेट बिजली क्रय के लिए अग्रिम कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने यू0पी0 पावर काॅर्पोरेशन, विद्युत उत्पादन निगम तथा ट्रांसमिशन कम्पनियों में रिक्त पदों को जरूरत के मुताबिक भरने के भी निर्देश दिए।

बैठक में ऊर्जा राज्य मंत्री  यासर शाह, प्रमुख सचिव ऊर्जा  संजय अग्रवाल, विद्युत उत्पादन निगम एवं विद्युत पारेषण निगम के प्रबन्ध निदेशक संजय प्रसाद, पावर काॅर्पोरेशन के प्रबन्ध निदेशक ए0पी0 मिश्रा तथा पांच विद्युत वितरण कम्पनियों के एम0डी0 भी मौजूद थे।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024