किसानों का विश्वास खो चुकी है मोदी सरकार: केजरीवाल

किसानों का विश्वास खो चुकी है मोदी सरकार: केजरीवाल

नई दिल्ली। कांग्रेस के बाद अब आम आदमी पार्टी ने भी भूमि अध्यादेश को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। केंद्र को घेरने के लिए आम आदमी पार्टी आज दिल्ली के जंतर मंतर पर किसान रैली कर रही है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।

केजरीवाल ने कहा कि मोदी सरकार किसानों की सरकार नहीं है, किसान विरोधी सरकार है। ये सुपर अमीरों की सरकार बनती जा रही है। हमें उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी जी किसानों की आत्महत्याएं बंद कराएंगे। देश का किसान एक साल के अंदर मोदी सरकार, बीजेपी से विश्वास खो चुका है। एक साल के बाद क्या हो गया कि किसानों को लगता है कि मोदी सरकार किसान, गरीब विरोधी सरकार है। ये अमीरों की सरकार है।

केजरीवाल ने कहा कि किसान जमीन अधिग्रहण बिल के खिलाफ हैं, सभी विपक्षी दल भी इस बिल के खिलाफ हैं। अभी तक कानून ये था कि जमीन लेने से पहले 70 फीसदी किसानों से पूछा जाएगा, लेकिन अब अध्यादेश में कहा गया है कि जिस जमीन की जरूरत होगी, बिना पूछे ले ली जाएगी। आखिर अध्यादेश लाने की जरूरत क्यों पड़ी। क्योंकि इसके पीछे अमीरों की लॉबी काम कर रही है।

ये लोग कह रहे हैं कि किसान जमीन बेचना चाहता है, उसे क्यों नहीं बेचने दिया दा रहा है, ये गलत है। किसान अपनी जमीन बेचने को क्यों मजबूर है। अगर वो मजबूर है तो इसका मतलब ये नहीं कि उसकी जमीन हथिया ली जाए। किसानों को अपनी फसल का पूरा दाम नहीं मिलता है। इसीलिए किसान जमीन बेचने को मजबूर है।

रैली में एक किसान ने खुदकुशी की कोशिश भी की। रैली के दौरान दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि बहुत दुखद घटना है। वो एक किसान है। वो यहां आया उसने आत्महत्या करने की कोशिश की। वालंटियर ने उसे अस्पताल पहुंचाया है। मैं और अरविंद उसे देखने जाएंगे। उसके परिवार के साथ हम खड़े हैं। मनीष ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के मुद्दे को निष्प्रभावी करने के लिए दूसरे मुद्दे उठाए जाते हैं। हम किसान की बात कर रहे हैं तो गेस्ट टीचर नारे लगा रहे हैं। हंगामा कर रहे हैं।

वहीं कुमार विश्वास ने रैली के दौरान कहा कि किसान देश में आत्महत्या कर रहे हैं। किसानों की आवाज के साथ बदतमीजियां ना करें उन्हें दबाने का प्रयास ना करें। गेस्ट टीचर पूरी किसान रैली अपने हंगामे से बर्बाद करना चाहेंगे तो जाइये मोदी से कहिए गेस्ट टीचर और किसानों का हक दें दें।

जबकि आप नेता संजय सिंह ने कहा कि शास्त्री जी का नारा जय जवान जय किसान। जवान के लिए सरकार ने क्या किया। दिल्ली सरकार ने 1 करोड़ के मुआवजे का ऐलान किया।

दिल्ली के किसानों को 20 हजार एकड़ का मुआवजा दिया। दिल्ली सरकार शास्त्री जी के नारे पर काम कर रही है।

आज सुबह से ही जंतर मंतर पर बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ता और समर्थक जुटने शुरू हो गए थे। इस दौरान आप कार्यकर्ताओं की मीडिया से झड़प भी हुई है। इन्हें समझा बुझाकर बैठाया गया। चर्चा ये भी हवा में है कि केजरीवाल ने पुलिस से उनसे मीडिया को दूर रखने को कहा है। इस पर पुलिस ने कहा है कि ऐसा करना संभव नहीं है।