रसेल के तूफ़ान में उड़ गयी किंग्स इलेवन

रसेल के तूफ़ान में उड़ गयी किंग्स इलेवन

केकेआर को मिली 4 विकेट से जीत  

पुणे: आंद्रे रसेल की तूफानी पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 4  विकेट से हरा दिया। एक समय केकेआर ने 60 रन पर 5 विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद रसेल और यूसुफ पठान ने छठे विकेट के लिए 9.5 ओवरों में 95 रनों की तूफानी साझेदारी करते हुए कोलकाता को जीत दिला दी।

रसेल ने 36 गेंदों पर 66 रन बनाए और मैच के विजयी शॉट को छक्के का रूप देने के चक्कर में जॉनसन की गेंद पर बोल्ड हो गए ,पठान ने 24 गेंदों पर 28 रन की नाबाद पारी खेली। विजयी शॉट पीयूष चावला ने चौका जड़कर मारा । पंजाब के लिए संदीप शर्मा ने 4 विकेट झटके लेकिन रसेल की पारी ने पंजाब की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

इससे पहले कप्तान जार्ज बेली के अर्धशतक से किंग्स इलेवन पंजाब ने खराब शुरुआत से उबरकर मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आईपीएल आठ के मैच में शनिवार को यहां नौ विकेट पर 155 रन बनाये। बेली ने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले 45 गेंदों पर 60 रन बनाये जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं। उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल (33) ही कुछ उपयोगी योगदान दे पाये।

केकेआर की तरफ से उमेश यादव ने 33 रन देकर तीन जबकि मोर्ने मोर्कल और आंद्रे रसेल ने दो-दो विकेट लिये। सुनील नारायण ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले किंग्स इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पहले ओवर में ही मुरली विजय (शून्य) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने उमेश की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया। उनका स्थान लेने के लिये आये रिद्धिमान साहा (15) को मोर्कल ने स्लिप में कैच कराया।

आईपीएल में अपना 100वां मैच खेल रहे वीरेंद्र सहवाग भी इस अवसर को यादगार नहीं बना। रसेल ने गेंद संभालते ही इस विस्फोटक बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखा दी जिससे किंग्स इलेवन का स्कोर तीन विकेट पर 27 रन हो गया। बेली और मैक्सवेल ने चौथे विकेट के लिये 63 रन जोड़कर स्थिति संभालने की कोशिश की। इन दोनों ने सतर्कता भी बरती और केवल ढीली गेंदों पर रन बटोरे। जब लग रहा था कि वे गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश करेंगे तभी मैक्सवेल ने रसेल को कैच थमा दिया। डेविड मिलर की जगह टीम में लिये गये तिसारा परेरा (नौ) भी बड़ा शाट खेलने के प्रयास में कैच दे बैठे। बेली ने 40 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया लेकिन किंग्स इलेवन ने आखिरी ओवरों में तेजी से विकेट भी गंवाये जिससे वह अपेक्षित तेजी से रन बनाने में नाकाम रहा।