हताशा में आत्महत्या न करें किसान: राजनाथ

हताशा में आत्महत्या न करें किसान: राजनाथ

अकबरपुर:  किसान हताश न हो पूरी भारत सरकार उनके हितों कि चिंता कर रही है। भारत सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के साथ खड़ी है उ०प्र० सरकार किसानों की जितनी बर्बादी हुयी है उस हिसाब से मुआवजा दें। भारत सरकार के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उक्त बाते अकबरपुर में आयोजित महापंचायत में कही।

श्री सिंह ने कहा कि मैं गृहमंत्री होने के नाते पूरे देश दौरा करता हूँ लेकिन कोई भी दौरा उ०प्र० दौरे के बिना संपूर्ण नहीं होता। किसान हताश न हो आत्महत्या न करें। मैं ही नहीं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी भी किसानों द्धारा आत्महत्याओं की घटनाओं को जानकर बेहद आहत और दुखी है विदेश यात्रा पर जाने से पहले उन्होंने आधी रात में ही फसल की 50 प्रतिशत बर्बादी पर मुआवजा देने के नियम को 33 प्रतिशत बर्बादी पर ही और पहले से डेढ़ गुना अधिक मुआवजा देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसानों को फौरी तौर पर राहत के लिए जितना अनाज चाहिए हम तुरंत प्रदेश सरकार को देंगे प्रदेश सरकार किसानों से कर्ज की वसूली स्थगित करे और इस वर्ष का ब्याज भी मांफ करे ऐसा उ०प्र० सरकार को आदेशित किया।

श्री सिंह ने कहा कि भारत सरकार शीघ्र ही कृषि आमदनी बीमा योजना जल्द ही अमल में लाएगी जिसके अंतर्गत फसल का बीमा न होके खेत का बीमा होगा जिससे कि सम्बंधित खेत के आकार के हिसाब से न्यूनतम आमदनी तय करके मुआवजा दिया जायेगा। श्री सिंह ने यह भी कहा कि मैं किसान माँ की कोख से पैदा हुआ हूँ आज जरुर भारत का गृहमंत्री हूँ लेकिन मन में अभी भी वही भाव है। किसान धनवान होगा तभी भारत धनवान और बलवान होगा।

भारतीय जनता पार्टी उ०प्र० के अध्यक्ष डॉ लक्ष्मीकांत बाजपेई जी ने कहा कि जिन राज्यों में भाजपा कि सरकारें हैं वहां किसानो के हितों में लगातार कई अहम फैसले लिए गए है और लिये जा रहे है यहाँ तक कि हरियाणा जैसे छोटे राज्य में भी किसानों के हित में कई बड़े-बड़े फैसले लेकर यह सिद्ध कर दिया कि यदि सरकार में आत्मबल हो तो वह जनता के हितों के कार्य कम समय में सीमित संसाधनों में पर्याप्त और सुचारू रूप से कर सकती है। कार्यक्रम के संयोजक और अकबरपुर से सांसद श्री देवेन्द्र सिंह भोले ने किसानों की दुर्दशा के बारे में मंच से सभी को अवगत कराया जिस पर राजनाथ सिंह जी ने तुरंत और बड़ी कार्यवाही करने का आश्वाशन दिया।

Uttar Pradesh, India