आम आदमी पार्टी किसी की जागीर नहीं

आम आदमी पार्टी किसी की जागीर नहीं

योगेंद्र, प्रशांत बनाएंगे 'स्वाराज अभियान' नाम से गैर राजनीतिक समूह

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के बागी नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने मंगलवार को अपने समर्थकों की रैली की। यहां उन्होंने वैकल्पिक राजनीति पर काम करने के लिए 'स्वराज अभियान' नाम का एक नया समूह गठित करने का ऐलान किया।

मंगलवार को दिन भर चली बैठक के बाद पारित एक प्रस्ताव में कहा गया है, 'स्वराज अभियान रैलियों और विरोध प्रदर्शन के जरिये देश भर के किसानों, महिलाओं और आम लोगों के अधिकारों की लड़ाई लड़ेगा।'

इससे पहले स्वराज संवाद बैठक में हुई रायशुमारी में अधिकतर लोगों ने उन्हें पार्टी में रहकर संघर्ष करने की राय दी। स्वराज संवाद में जुटे AAP बाग़ियों में से 69.89% की राय है कि पार्टी में रह कर संघर्ष किया जाए, जबकि 25.45% लोगों की राय है कि नई पार्टी बनाई जाए।

उधर योगेंद्र यादव ने भी कहा है कि आम आदमी पार्टी किसी की जागीर नहीं है, इसलिए वह पार्टी नहीं छोड़ेंगे। वहीं प्रशांत भूषण ने कहा, 'यह सिर्फ केजरीवाल की पार्टी नहीं। हां उन्होंने कड़ी मेहनत की है, लेकिन हजारों दूसरे लोगों ने भी महेनत की है।' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'आज हमने सुना कि यह संवाद आयोजित करने की वजह से हमें AAP से बाहर कर दिया जाएगा।'

गुड़गांव में आम आदमी पार्टी के बाग़ी आज पूरे दिन मंथन करते रहे। इसमें तिमारपुर के विधायक पंकज पुष्कर, शांति भूषण, प्रोफ़ेसर आनंद कुमार समेत बड़ी संख्या में आम आदमी पार्टी के असंतुष्ट नेता और कार्यकर्ता पहुंचे।

इससे पहले आज सुबह इस संवाद में शामिल लोगों से एक नई राजनीतिक पार्टी गठित करने के बारे में भी सवाल किया गया था। हालांकि योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण दोनों ने ही कहा कि उनकी तरजीह राजनीतिक पार्टी से ज्यादा एक जन अभियान चलाने की होगी।