छत्तीसगढ़ में एक और नक्सली हमला, 4 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में एक और नक्सली हमला, 4 जवान शहीद

नई दिल्‍ली : छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों का सिलसिला जारी है। सोमवार को दोपहर माओवादियों ने बड़ा विस्फोट कर एक बख्तरबंद गाड़ी को उड़ा दिया। इस हमले में 4 जवान शहीद हो गए हैं।

ये एक एंटी लैंडमाइन वाहन था और सूत्र बता रहे हैं कि नक्सलियों ने इसे उड़ाने के लिए 40 से 50 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया। कम से कम 7 जवान घायल भी हुए हैं जिनमें से 2 की हालत गंभीर है। घायलों को किरनदूल के अस्पताल में ले जाया गया और अब उन्हें हवाई रास्ते से रायपुर लाया जा रहा है।

कहा जा रहा है कि घटना के बाद 3 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है और पूछताछ की जा रही है।  गौरतलब है कि नक्सलवादियों ने दो दिन पहले ही सुकमा ज़िले के पिडमेल गांव में हमला कर एसटीएफ के 7 जवानों को मार दिया था।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में रविवार को माओवादियों के हमले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान की मृत्यु हो गई थी। कांकेर जिले के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा ने बताया कि जिले के बांदे थाना क्षेत्र के अंतर्गत छोटे बेठिया स्थित बीएसएफ के शिविर में बीती रात नक्सलियों ने हमला कर दिया था। इस हमले में एक प्रधान आरक्षक की मृत्यु हो गई।

मीणा ने बताया कि शनिवार रात जब बीएसएफ के जवान गश्त पर थे, तब हथियारबंद नक्सलियों ने सुरक्षा बल पर हमला कर दिया। इस हमले में प्रधान आरक्षक को गोली लगी। सुरक्षा बल ने जवाबी कार्रवाई की। बाद में नक्सली फरार हो गए।

छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से नक्सली उत्पात मचा रहे हैं। शनिवार को उन्होंने बस्तर क्षेत्र के सुकमा जिले में हमला कर सात जवानों को मार डाला था। इस हमले में 10 पुलिस जवान घायल हुए। वहीं रविवार को नक्सलियों ने कांकेर जिले में 17 गाड़ियों में आग लगा दी थी।

 
India