मुद्रा बैंक से सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश को: डा0 चन्द्रमोहन

मुद्रा बैंक से सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश को: डा0 चन्द्रमोहन

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मुद्रा बैंक योजना जारी किए जाने का सबसे अधिक लाभ उत्तर प्रदेश को मिलने वाला है। पचास हजार से लेकर 10 लाख तक की वित्तीय सहायता वाली इस मुद्रा योजना से प्रदेश के न सिर्फ करोड़ों बेरोजगार अपना रोजगार शुरू कर सकेंगे, बल्कि वे लाखों लोग भी सूदखोरों से बच जाएंगे जिनकी जिंदगी चंद हजार रुपये में सूदखोरों के यहां गिरवी रखी हुई है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्र मोहन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की जनता से यह वायदा किया था कि उनकी सरकार बनने के बाद लोगों के रोजगार व आत्मनिर्भरता के लिए ठोस कदम उठाए जाएगे। डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुद्रा बैंक योजना जारी कर लोगों को अपने दिए वायदे को पूरा कर दिया है।

प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि मुद्रा यानी माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट एजेंसी का मुख्य उद्देश्य पिछड़ों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को न सिर्फ सस्ता ऋण उपलब्ध कराकर इन वर्गों की जिदंगी सरल बनाकर उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर ले जाना है, बल्कि माइक्रो क्रेडिट सिस्टम यानी सूक्ष्म साख सुविधा व्यववस्था को भी दुरूस्त करने की हैं। डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि आए दिन यह मामला प्रकाश में आता है कि माइक्रो फाइनेंस व्यवसाय से जुड़े लोग मनमाने ढंग से ब्याज वसूलते हैं। कई बार तो यह ब्याज की दर 60 फीसदी सालाना तक पहुंच जाती है और कर्ज में फंसा व्यक्ति जब पैसा और ब्याज चुका नहीं पाता तो सार्वजनिक रूप से उसे अपमान का सामना करना पड़ता है। डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रधानमंत्री के विशेष प्रयास से शुरू की गई इस योजना में डिफाल्टर होने की स्थिति में पैसे की उगाही की भी बहुत ही सरल व्यवस्था रखी गई है। इस योजना में किसी के साथ भी जोर जबर्दस्ती नहीं की जा सकती है। 

प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि मुद्रा बैंक योजना का लाभ देश भर के कुल पांच करोड़ 77 करोड़ छोटी इकाइयों को मिलने वाला है। जाहिर है इसमें एक बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश के लोगों का भी होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अल्पसख्यकों को अभी तक प्रदेश सरकार सिर्फ बरगला रही थी। कुछ खास मुस्लिम नेताओं और उनके करीबियों को उपकृत कर सपा सरकार समझ रही थी कि मानों पूरे अल्पसंख्यक समुदाय को उपकृत कर दिया। यह महज छलावा है। इसके विपरीत प्रधानमंत्री मोदी ने 20 हजार करोड़ की लागत से मुद्रा बंक योजना को चालू कर समूचे अल्पसंख्यक वर्ग की तरक्की का रास्ता खोल दिया है। उन्होंने कहा कि छोटे छोटे समूह बनाकर प्रदेश की महिलांएं मुद्रा बैंक योजना का पूरा लाभ ले सकती हैं। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India