अब 50 नहीं, 33 फीसदी फसल नुकसान पर किसानों को मिलेगा मुआवजा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब तक 50 प्रतिशत से ज्यादा फसल नुकसान होने पर मुआवजा मिला करता था लेकिन अब सरकार ने तय किया है कि 33 फीसदी फसल का नुकसान होने पर मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों को मिलने वाले मुआवजे को 1.5 गुना बढ़ाने का सरकार ने फैसला किया है।

पीएम मोदी ने बताया कि बैंकों से कहा गया है कि वे बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों के ऋण का पुनर्गठन करें, बीमा कंपनियों से भी उनके दावों का  निपटान सक्रियता से करने के लिए कहा गया है।

नई दिल्ली में मुद्रा बैंक की लॉन्चिंग के अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा बैंक का लक्ष्य है गैर-वित्तपोषित छोटे उद्यमियों को धन मुहैया कराना, देश में बचत की आदत बढ़ाने की जरूरत।

उन्होंने संबोधन में कहा कि देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि 5.70 करोड़ लोगों ने छोटे उद्योंगों से 12 करोड़ लोग को रोजगार दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बड़े औद्योगिक घराने सिर्फ 1.25 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं जबकि छोटे उद्यमी 12 करोड़ लोगों के लिए सृजन करते हैं।

उन्होंने बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री रहते पतंगों पर गुजरात सरकार के काम को याद करते हुए कहा कि इस उद्योग को 35 करोड़ से 500 करोड़ का किया गया मात्र थोड़ा सा ध्यान देकर।