यूपी में प्रतिभा के प्रोत्साहन को बनेगा ‘इनोवेशन फण्ड’

यूपी में प्रतिभा के प्रोत्साहन को बनेगा ‘इनोवेशन फण्ड’

मुख्यमंत्री ने हेलमेट के बगैर दो पहिया वाहन न चलने की तकनीक को विकसित करने वाले छात्र को दिए 5 लाख रु0 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य के प्रतिभावान नौजवानों और छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए ‘इनोवेशन फण्ड’ की स्थापना के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार होनहार युवाओं को हर सम्भव मदद देगी, ताकि उनकी प्रतिभा का लाभ देश व समाज को मिल सके। उन्होंने हेलमेट के बगैर दो पहिया वाहन न चलने की तकनीक को विकसित करने वाले छात्र श्री हिमांशु गर्ग को 5 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दिए जाने की घोषणा भी की है।

मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में छात्र ने इस तकनीक का प्रदर्शन श्री यादव के समक्ष किया। श्री गर्ग के प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मौजूद ऐसाचैम संस्था के पदाधिकारियों को सुझाव दिया कि यदि उनके संगठन से जुड़ा कोई उद्यमी इस तकनीक का वाणिज्यिक उपयोग करने में रुचि दिखाए, तो समाज को इसका लाभ मिल सकता है।

ज्ञातव्य है कि श्री हिमांशु गर्ग ने ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे बगैर हेलमेट लगाए कोई भी चालक दो पहिया वाहन स्टार्ट नहीं कर सकता और यदि हेलमेटधारी चालक द्वारा वाहन स्टार्ट करने के बाद हेलमेट उतार दिया जाए, तो वाहन बन्द हो जाएगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India