लोगों के आपसी जुड़ाव से मुल्कों के बीच का रिश्ता मजबूत होता है: मुख्यमंत्री

लोगों के आपसी जुड़ाव से मुल्कों के बीच का रिश्ता मजबूत होता है: मुख्यमंत्री

‘अमन के सात रंग’ के तहत ‘इण्डो-पाक लाईफ स्टाइल एक्जिबिशन एण्ड फूड फेस्टिवल’ कार्यक्रम आयोजन 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि दो देशों के लोगों के आपसी जुड़ाव से उन मुल्कों के बीच का रिश्ता मजबूत होता है। इन रिश्तों की डोर से देशों के बीच संस्कृतियों का आदान-प्रदान होता है। कारोबारी रिश्ता बनता है। सरकारें भी परस्पर संवाद करती हैं। इसलिए रिश्तों को स्थायित्व और मजबूती प्रदान करने के लिए लोगों का एक-दूसरे से जुड़ना जरूरी है। 

मुख्यमंत्री आज यहां पर्यटन भवन, गोमती नगर में ‘अमन के सात रंग’ के तहत ‘इण्डो-पाक लाईफ स्टाइल एक्जिबिशन एण्ड फूड फेस्टिवल’ में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए पी0एच0डी0 चैम्बर आॅफ काॅमर्स और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग को बधाई देते हुए कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है, जिसे जारी रखा जाना चाहिए। 

श्री यादव ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से भारत-पाकिस्तान सम्बन्धों को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने का अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इस शिल्प मेले के माध्यम से दोनों देशों के आपसी भाई-चारे और सद्भाव का एक संगम देखने को मिला है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से दोनों देशों के कलाकारों व शिल्पकारों द्वारा एक-दूसरे को समझने और जानने का भी मौका मिलता है। हस्तकलाओं से सम्बन्धित उत्पादों को देखने व खरीदने का भी अवसर लोगों को प्राप्त होता है।

इस अवसर पर सांसद डिम्पल यादव ने पाकिस्तान और भारत के विभिन्न हिस्सों से आए शिल्पकारों, मूर्तिकारों व फैशन डिजाइनरों को इस आयोजन में शामिल होने और उनके सुन्दर उत्पादों तथा कलाकृतियों के लिए बधाई दी। कार्यक्रम को लाहौर से आई हुई  हुमैरा बुखारी तथा ‘पी0एच0डी0 चैम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री’ के चेयरमैन ललित खेतान ने भी सम्बोधित किया।

मुख्यमंत्री ने पर्यटन भवन में आयोजित प्रदर्शनी और शिल्प मेले का भी अवलोकन किया। उन्होंने पाकिस्तान व हिन्दुस्तान के विभिन्न हिस्सों से आए शिल्पकारों से बातचीत की। मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह् प्रदान किए गए। उल्लेखनीय है कि इस महोत्सव में पाकिस्तान के विभिन्न प्रान्तों से आए हुए 40 मशहूर शिल्पकार तथा भारत के विभिन्न स्थानों से आए 25 से अधिक फैशन डिजाइनर व शिल्पकारों द्वारा डिजाइनर कपडे़ एवं बेश कीमती मूर्तियां और कलाकृतियों की प्रदर्शनी की जा रही है। महोत्सव के फूड फेस्टिवल में पाकिस्तान के लजीज खानों के साथ-साथ लखनऊ के अवधी खाने का भी प्रस्तुतिकरण किया जा रहा है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India