समाजवादी नीतियांे से ही देश और प्रदेश में खुशहाली सम्भव: अखिलेश

समाजवादी नीतियांे से ही देश और प्रदेश में खुशहाली सम्भव: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने मेरठ में लगभग 107 करोड़ रु0 की 60 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज मेरठ में कहा कि समाजवादी सरकार गरीबों को सस्ते व सुलभ स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है और समाजवादी नीतियांे से ही देश और प्रदेश में खुशहाली सम्भव है। 

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज ग्राम लालपुर, मेरठ में लगभग 107 करोड़ रुपये की 60 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास के अवसर पर जनसमूह को सम्बोधित कर रहेथे ।। इनमें लगभग 37 करोड़ रुपए की 33 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा लगभग 70 करोड़ रुपए की 27 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इन परियोजनाओं से मेरठ सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश का विकास संभव होगा। इस अवसर पर उन्होंने मुलायम सिंह यादव मेडिकल काॅलेज व हाॅस्पिटल का भी शिलान्यास किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग मुल्क को जाति और धर्म के नाम पर बांटना चाहते हैं लेकिन समाजवादी सरकार ऐसी ताकतों को करारा जवाब देने में सक्षम है। समाजवादी नीतियांे से ही देश और प्रदेश में खुशहाली लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि मेरठ का पुराना इतिहास रहा है और इसी पावन धरा से क्रान्ति का बिगुल बजा था। मेरठ एकता, भाईचारा और सद्भावना की मिसाल रहा है तथा यहां के लोगों ने मिल-जुलकर ही देश की आजादी के लिए काम किया है। युवा पीढ़ी देश व प्रदेश की तकदीर बदल सकती है इसलिए वह गुमराह न हों। उन्होंने नेत्र-दान की चर्चा करते हुए कहा कि नयनों के दीप जलाना अच्छा कार्यक्रम है, इससे कुछ बेसहाराओं को रोशनी मिलेगी तथा इसके लिए सरकार हर सम्भव मदद करेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार गरीबों को सस्ते व सुलभ स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज का दिन समाजवादियों के लिए ऐतिहासिक है कि आदरणीय नेता जी के नाम से मेडिकल काॅलेज और हाॅस्पिटल का शिलान्यास किया गया है। इसके लिए उन्होंने डाॅ0 श्रीमती सरोजनी अग्रवाल एवं उनकी संस्था को बधाई देते हुए कहा कि उन्हंे पूरा भरोसा है कि यह मेडिकल काॅलेज व हाॅस्पिटल जल्द तैयार होकर क्षेत्र व आस-पास की जनता की सेवा के लिए उपलब्ध होगा। जनसंख्या के हिसाब से चिकित्सकों की उपलब्धता कम है। सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र भी इस कार्य मंे आगे बढें तो जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से प्राप्त हो सकेंगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने की दृष्टि से राज्य सरकार द्वारा ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस चलाई जा रही है। जिससे लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हंै। सरकारी अस्पतालों में गरीबों का निःशुल्क इलाज कराया जा रहा है। इस सेवा को और बेहतर करने के लिए 500 एम्बुलेन्स का बजट में प्रावधान किया गया है तथा इसके रख-रखाव आदि की भी व्यवस्था की गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में रामपुर में जौहर विश्वविद्यालय स्थापित कर नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खां ने एक बड़ा निर्णय लिया है। वहां मेडिकल काॅलेेज भी बनाया जा रहा है जो देश के बेहतर काॅलेजों में शीघ्र शामिल हो जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता को शीघ्र ही निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में 500 मेगावाट विद्युत उत्पादन की इकाई को कुछ दिन पूर्व उद्घाटन किया गया है।  दो माह में और विद्युत परियोजनाएं भी पूरी होंगी, जिससे प्रदेश को विद्युत की अच्छी आपूर्ति होगी और वर्ष 2016 में हम ग्रामीण जनता को 16 घण्टे व शहरी जनता को 22 से 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर सकेंगे।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गन्ना मूल्य भुगतान की चर्चा करते हुए कहा कि समाजवादी सरकार किसानों की पूरी मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि जब उनकी सरकार बनी थी तो उन्होंने चीनी के दाम 34 रुपए होते हुए भी गन्ना मूल्य में 40 रुपए की वृद्धि की थी। समाजवादी सरकार ने गत वर्ष भी गन्ना किसानों को 280 रुपए प्रति कुन्तल की दर से किसानों को भाव दिया तथा मिलों से उनका भुगतान भी सुनिश्चित कराया है। इस वर्ष चीनी केे दामों में गिरावट होने के बाद भी गन्ना किसानों को 280 रुपए कुन्तल के हिसाब से गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जा रहा है। किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान हो सके इसके लिए उन्होंने बजट में उन्होंने 2 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। 

मुख्यमंत्री ने मवाना चीनी मिल के गन्ना मूल्य भुगतान की चर्चा करते हुए कहा कि जिन चीनी मिलों का गत वर्ष का भी भुगतान नहीं हुआ तो उनके मालिकों से उन्होंने वार्ता की तथा उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह शीघ्र भुगतान करेेंगे।  

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि सामजवादी सरकार प्रदेश में गरीबों को आवास उपलब्ध करा रही है। साथ ही, स्वास्थ्य व शिक्षा की परियोजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने गरीबों को साइकिल और सोलर लाइटों का वितरण किया है। लैपटाॅप का वितरण कर गांव की युवा पीढ़ी को नई टेक्नोलाॅजी से जोड़ा है। समाजवादी सरकार शीघ्र ही मोटर रिक्शाॅ का वितरण करने जा रही है। समाजवादी सरकार ने प्रत्येक वर्ग और जाति के लिए कार्य करते हुए जो वादे किए थे उनको पूरा किया गया है। मुख्यमंत्री ने समाजवादी पेंशन योजना की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेशवासियों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। प्रदेश के गरीबों को 500 रुपए प्रतिमाह की पेंशन देकर जहां उनको आर्थिक मजबूती प्रदान की जा रही है, वहीं उनका मान-सम्मान भी बढ़ाया गया है। समाजवादी पेंशन योजना देश की सबसे बड़ी पेंशन योजना है। इसके लाभार्थियों को सीधा उनके खातों में पेंशन की धनराशि भेजकर लाभान्वित किया गया है।

श्री यादव ने कहा कि पुलिस भर्ती प्रक्रिया को सरल करने पर विचार किया जा रहा है। आज सिपाही की भर्ती में कई-कई परीक्षाएं पास करनी पड़ती हैं। परीक्षाएं कम हांे और प्रशिक्षण बेहतर हो। पुलिस के जवानों का प्रशिक्षण भी फौज के जवानों की तरह हो। प्रशिक्षण में सिखाया जाएगा कि पुलिस का व्यवहार गरीब जनता के प्रति ठीक हो तथा किसी के साथ अन्याय न हो सके। एम्बुलेन्स की तर्ज पर पुलिस भी घटना स्थल पर 15 से 20 मिनट में पहुंचेगी, इसके लिए भी पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है। कानून व्यवस्था पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को बेहतर बनाना सरकार की जिम्मेदारी है और इस पर भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने हाशिमपुरा प्रकरण पर चर्चा करते हुए कहा कि यह गम्भीर मसला है। इस पर सरकार और पार्टी के वरिष्ठ नेता विचार कर शीघ्र ही कोई रास्ता निकालेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खां ने की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिस मेडिकल काॅलेज का आज शिलान्यास किया है उससे इस क्षेत्र को शीघ्र लाभ मिलेगा। उन्हांेने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री एक अच्छे परिवार के मुखिया के बेटे हैं जो अच्छा कार्य कर रहे हैं। समाजवादी सरकार ने हर गरीब व मजलूम के आंसू पोछने का कार्य किया है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India