जायस के सिंचाई विभाग डाक बंगले में चलेगा केन्द्रीय विद्यालय

जायस के सिंचाई विभाग डाक बंगले में चलेगा केन्द्रीय विद्यालय

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनपद अमेठी में केन्द्रीय विद्यालय के संचालन के लिए जायस कस्बे में  सिंचाई विभाग के डाक बंगले को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने श्रावस्ती जिला मुख्यालय पर केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना के लिए 7.7 एकड़ भूमि केन्द्रीय विद्यालय संगठन को उपलब्ध कराने का भी फैसला लिया है।

यह जानकारी आज यहां देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार सभी इलाकों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। दूर-दराज के क्षेत्रों में भी बच्चों को अच्छी शिक्षा के अवसर उपलब्ध हों, इसे ध्यान में रखकर विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा जनपद सिद्धार्थनगर की नौगढ़ तहसील मंे केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना के लिए 5 एकड़ भूमि केन्द्रीय विद्यालय संगठन के पक्ष में निःशुल्क अंतरित किए जाने का फैसला पूर्व में लिया जा चुका है।

ग्रामीण इलाकों के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए विकास खण्ड स्तर पर माॅडल स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं। वर्ष 2015-16 के बजट मंे 100 माॅडल स्कूलों की स्थापना हेतु 350 करोड़ रुपये की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है। यह विद्यालय सेण्ट्रल बोर्ड आॅफ सेकेन्ड्री एजुकेशन, नई दिल्ली से सम्बद्ध होंगे, जिसमें कक्षा 06 से 12 तक की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। माॅडल स्कूलों की संरचना एवं सुविधाएं केन्द्रीय विद्यालयों के स्तर की होंगी। यह स्कूल सम्बन्धित विकास खण्ड में अन्य सभी स्कूलों के लिए एक माॅडल भी होंगे। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India