साइकिल को जनता परिवार का चुनाव चिन्ह बनाने की कोशिश में जुटे मुलायम

साइकिल को जनता परिवार का चुनाव चिन्ह बनाने की कोशिश में जुटे मुलायम

लखनऊ: जनता परिवार के दलों को एकजुट कर नई पार्टी को शक्ल देने में जुटे सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज पार्टी के पदाधिकारियों को नई पार्टी की जरूरत बताते हुए उनसे राय मांगी। मुलायम ने  कहा कि उनकी कोशिश होगी  कि राष्ट्रीय स्तर पर सपा का चुनाव चिन्ह साइकिल ही रखने पर सभी दलों में सहमति बन जाए। इस मामले में पार्टी के तमाम पदाधिकारियों व नेताओं ने नेताजी से कहा कि वह कोई भी फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

मुलायम ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर जब चुनाव होंगे तो नई पार्टी के झंडे, बैनर के साथ चुनाव में उतरा जा सकता है और राज्यों में चुनाव होने पर सबसे ताकतवर दल के झंडे व चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा जाएगा। ऐसी व्यवस्था नई पार्टी के लिए की जा रही है। मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को इस मुद्दे पर पार्टी कार्यालय में जिलाध्यक्षों, शहर अध्यक्षों व दूसरे पदाधिकारियों की बैठक में यह बात की। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव खासतौर पर मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि फिरकापरस्त ताकतों से निपटने के लिए जनता परिवार से जुड़े रहे धर्मनिरपेक्ष दलों को अब एक होने की जरूरत है। इसलिए सपा, जनता दल यू, राष्ट्रीय जनता दल, इनेलो व जनता दल सेकुलर व अन्य दलों राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पार्टी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि कोशिश हो रही कि राष्ट्रीय स्तर पर साइकिल चुनाव चिन्ह पर सहमति बन जाए। उन्होंने स्पष्ट किया विधानसभा चुनाव में राज्यों में जो दल सबसे ज्यादा ताकतवर होगा, उसी का चुनाव चिन्ह व झंडा उस राज्य में प्रभावी होगा। ऐसी व्यवस्था करने की कोशिश हो रही है। किसी भी वक्त इन दलों का विलय हो सकता है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India