यूपी में मिलेगी अब भरपूर बिजली: अखिलेश

यूपी में मिलेगी अब भरपूर बिजली: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने किया अनपरा ‘डी’ तापीय विद्युत परियोजना की पहली इकाई का लोकार्पण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज जनपद सोनभद्र के अनपरा में तापीय विद्युत परियोजना अनपरा ‘डी’ का लोकार्पण किया। उत्तर प्रदेश  राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 के तहत निर्मित 2ग्500 मेगावाट क्षमता की इस परियोजना की 500 मेगावाट की प्रथम इकाई का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री ने इसे प्रदेश  के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। मुख्यमंत्री द्वारा शिलापट्ट का अनावरण एवं कन्ट्रोल यूनिट का बटन दबाकर इकाई को शुरू किया गया। लोकार्पण के पश्चात मुख्यमंत्री ने परियोजना के फायर पिट, ब्वाॅयलर पिट आदि का निरीक्षण भी किया। 

ज्ञातव्य है कि अनपरा ‘डी’ परियोजना के तहत 500-500 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता की दो इकाइयों का निर्माण किया जाना है। 500 मेगावाट क्षमता की इसकी दूसरी इकाई से 30 जून, 2015 से विद्युत उत्पादन प्रारम्भ हो जाएगा।

तापीय विद्युत परियोजना अनपरा ‘डी’ के लोकार्पण के पश्चात मुख्यमंत्री ने अनपरा के केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के मैदान पर आयोजित एक जनसभा में 392 करोड़ रुपए की लागत से नवीनीकृत हरदुआगंज तापीय विद्युत परियोजना की 120 मेगावाट की सातवीं इकाई का भी लोकार्पण किया। आज सम्पन्न दोनों विद्युत परियोजनाओं के लोकार्पण से राज्य के विद्युत उत्पादन में 620 मेगावाट की बढ़ोत्तरी हुई है। जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सुदृढ़ विकास हेतु लगातार प्रयासरत है। इसके सुपरिणाम अब सामने आने लगे हैं। वर्ष 1994 के बाद इतनी बड़ी क्षमता के विद्युत ताप गृह का लोकार्पण हुआ है। 

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से राज्य में बिजली का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने ख़ुशी  जाहिर की कि इस परियोजना के विद्युत उत्पादन से प्रदेश में ऊर्जा व्यवस्था में सुधार आएगा। अक्टूबर, 2016 तक प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 16 घंटे और नगरीय क्षेत्र में 22 घंटे तक बिजली दी जा सकेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्द ही 500 मेगावाट क्षमता की दूसरी इकाई से भी विद्युत उत्पादन प्रारम्भ होगा। विद्युत क्षेत्र मंें बहुत सारे काम ऐसे किये गये हैं, जो प्रत्यक्ष दिखाई नहीं देते किन्तु इससे विद्युत पारेषण, वितरण एवं उत्पादन का क्षेत्र काफी सुदृढ़ हुआ है। राज्य सरकार अभी लोगों की जरूरत पूरा करने के लिए हजारों मेगावाट बिजली खरीद रही है, लेकिन भविष्य में बिजली की बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने इस अवसर पर बी0एच0ई0एल0 को ऐसी तकनीक को विकसित करने का सुझाव दिया, जिससे विद्युत परियोजनाओं की निर्माण लागत कम हो सके। 

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार जनता के हित में काम कर रही है। हमारी उपलब्धियां भी बहुत हैं। जनता से किये गये वादे पूरे किये गये हैं। प्रदेश  में युवा बेरोजेगारी को दूर करने में सरकार के प्रयास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है। निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए प्रदेश  में बड़े पैमाने पर निवेश  हेतु कारगर कदम उठाये गये हैं। पुलिस भर्ती में घोटाले को बेबुनियाद बताते हुए उन्होंने कहा कि कतिपय तत्व इस सम्बन्ध में दुष्प्रचार कर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। सच तो यह है कि अत्याधुनिक तकनीक और अन्तर्राष्ट्रीय मानकों को अपनाकर भर्ती परीक्षा कराई गई। सभी भर्तियां निष्पक्ष रूप से की जा रही हैं। वर्तमान सरकार द्वारा जितने पारदर्शी तरीके से भर्ती की गई, उतनी पहले कभी नहीं हुई। उन्होंने पुलिस की नौकरी के लिए सेना के समान अच्छा प्रशिक्षण देने पर बल देते हुए कहा कि सरकार लगभग एक लाख पदों पर भर्ती कर नौजवानों को नौकरी के अवसर देगी।

सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोनभद्र जिले को सूखे के प्रभाव से बचाने के लिए कनहर सिंचाई परियोजना पर काम चल रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। जनसभा को प्रदेश  के ऊर्जा राज्य मंत्री यासर शाह, मुख्य सचिव आलोक रंजन, सी0एम0डी0 भेल श्री वी0पी0 राव ने भी सम्बोधित किया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India