विटोरी ने ली क्रिकेट से विदा

विटोरी ने ली क्रिकेट से विदा

ऑकलैंड : न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी ने क्रिकेट से सभी प्रारूपों से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद न्यूजीलैंड लौटे इस कीवी गेंदबाज ने ऐलान किया कि वर्ल्‍ड कप फाइनल मैच उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच था।

ऑस्ट्रेलिया से वापसी के बाद ऑकलैंड में पत्रकारों से बात करते हुए विटोरी ने कहा कि क्रिकेट को अलविदा कहने का यह सही समय है। विटोरी ने 18 साल की उम्र में साल 1997 में अपना करियर शुरू किया था। विटोरी ने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को फाइनल तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। उन्होंने नौ मैचों में 20.46 के औसत से कुल 15 विकेट लिए और उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 4.04 रहा। इसके बाद आइसीसी ने अपनी विश्व टीम में भी विटोरी को गेंदबाज के रूप में शामिल किया।

विटोरी न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने कुल 112 टेस्ट मैचों में 34.15 के औसत से 361 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड की ओर से उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट सिर्फ सर रिचर्ड हैडली के नाम (431 विकेट) हैं। टेस्ट मैचों में वो चार हजार रन और तीन सौ विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले ये कारनामा सिर्फ कपिल देव और इयान बॉथम के नाम पर है। विटोरी ने 295 वनडे मैचों में 31.71 के औसत से 305 विकेट लिए हैं। वो वनडे में न्यूजीलैंड के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।