यमन विद्रोहियों के खिलाफ सउदी अरब के हवाई हमले शुरू

यमन विद्रोहियों के खिलाफ सउदी अरब के हवाई हमले शुरू

अदन।  यमन में जारी हिंसा के खिलाफा सऊदी अरब ने सैन्य कार्रवाई शुरू की है। बताया जा रहा है कि सहयोगी सेना ने यमन की राजधानी सना में एयरपोर्ट को निशाना बनाकर हवाई हमले किए। जिससे रिहायशी इलाके को बड़ा नुकसान हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार हवाई हमलों में कई नागरिक मारे जा रहे हैं। इसके अलावा स्थानीय लोगों की लाशें भी मलबे से बाहर निकाली जा रहीं हैं। 

एक विदेशी चैनल के मुताबिक, विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अरब ने डेढ़ लाख सैनिक और 100 फाइटर जेट खड़े किए हैं। वहीं अब जॉर्डन, यूएई, कुवैत, बहरीन, कतर और जॉर्डन भी यमन में सैन्य कार्रवाई में सऊदी का साथ दे रहे हैं। अमेरिका में सऊदी अरब के राजदूत अदेल-अल-जुबैर ने बुधवार को बताया कि यमन में कई जगहों पर सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशों ने हवाई हमले किए हैं। 

इससे पहले भारत ने बुधवार को यमन में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है। भारत ने यमन में सुरक्षा की कमजोर स्थिती को देखते हुए अपने नागरिकों को जल्द से जल्द यमन से निकलने को कहा है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, "हम अपने नागरिकों से आग्रह कर रहें हैं और उनको सलाह दे रहें हैं कि वे जल्द से जल्द उपलब्ध कमिर्शियल साधनों के जरिए वहां से निकलें।"

दूसरी ओर यमन के राष्ट्रपति अब्द राब्बू मंसूर हादी की मुश्किलें और बढती नजर आ रहीं हैं। विद्रोहियों के बढ़ते दबाव की वजह से हादी अदन स्थित अपना महल छोड़कर भाग निकलें हैं। सूत्रों के मुताबिक, अदन की पहाड़ी पर बने हादी के महल से बुधवार को राष्ट्रपति के काफिले को निकलते देखा गया था। जबकि विद्रोहियों ने हादी को पकड़ने के लिए 1 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की है। आपको बता दें कि यमन में शिया हाउती विद्रोहियों ने अदन शहर से लगे अल अनाद स्थित सरकार नियंत्रित हवाई अaे पर भी कब्जा जमा लिया है।