वहाब-वॉटसन पर जुर्माना, स्टार्क पर कोई करवाई नहीं!

वहाब-वॉटसन पर जुर्माना, स्टार्क पर कोई करवाई नहीं!

नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 के तीसरे क्वार्टरफाइनल में जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान आमने-सामने थे तो दूसरी ओर पाक के तेज गेंदबाज वहाब रियाज और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन के बीच भी तीखी नोकझोंक जारी थी। दोनों क्रिकेटरों की इस हरकत को आईसीसी ने गंभीर माना है और दोनों पर जुर्माना ठोंका है। पर हैरानी की बात यह रही मैच के दौरान स्लेजिंग की शुरुआत करने वाले आस्ट्रेलियाई खिलाडी मिशेल स्टार्क पर कोई करवाई नहीं हुई । 

गौरतलब है कि शुक्रवार को पाक द्वारा दिए गए 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने जब शुरुआती विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए और वॉटसन बल्लेबाजी के लिए आए तो उनकी पाक के तेज गेंदबाज वहाब रियाज से कहासुनी हो गई। रियाज ने एक के बाद एक वॉटसन को कई बाउंसर फेंकीं और उसके बाद उन्हें चिढ़ाया भी।

ऑस्ट्रेलिया जब मजबूत स्थिति में आ गया और उसकी जीत साफ दिखने लगी तो वॉटसन ने भी वहाब को जवाब देना शुरू कर दिया। अंपायर की चेतावनी के बावजूद दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे पर छींटाकशी करते रहे। आईसीसी की अनुशासन समिति ने इसे गंभीर अपराध माना है।

आईसीसी ने रियाज और वॉटसन को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया है। वहाब रियाज की आधी मैच फीस काटने के आदेश दिए गए हैं तो वॉटसन की जेब भी पंद्रह फीसदी मैच फीस से हलकी की जाएगी। दोनों ही खिलाड़ियों ने अपनी हरकत के लिए खेद जताया है और माफी भी मांग ली है।

वहीं आस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज मिशेल  स्टार्क  साफ़ तौर पर बचकर निकल गए हालांकि स्लेजिंग की शुरुआत उन्हीं की तरफ से हुई थी।  पाकिस्तान की पारी के दौरान जब वहाब रियाज़ बार बार उनकी गेंद पर बीत हो रहे थे तब उनको साफ़ तौर पर वहाब को इशारा करते और कुछ कहते हुए देखा गया जिसकी प्रतिक्रिया वहाब-वाटसन के बीच स्लेजिंग थी। इन दोनों खिलाडियों पर जुरमाना आईसीसी अधिकारियों द्वारा दिए गए अजीबोगरीब निर्णयों में से एक है ।