चक्रवात पाम से बर्बाद हुई वानुअतु की आधी आबादी: संयुक्त राष्ट्र

चक्रवात पाम से बर्बाद हुई वानुअतु की आधी आबादी: संयुक्त राष्ट्र

पोर्ट विला (वानुअतु) : संयुक्त राष्ट्र ने आज कहा कि प्रशांत महासागर के दक्षिण में स्थित द्वीप राष्ट्र वानुअतु की आधी से ज्यादा आबादी चक्रवात पाम से प्रभावित हुयी है और भीषण चक्रवात की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।

एक सप्ताह पहले द्वीप समूह जबर्दस्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात पाम से प्रभावित हुआ था। 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तूफानी हवाओं के कारण द्वीप समूह मे तबाही मचा दी थी।

मानवीय मामलों के लिए समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने स्थिति पर रिपोर्ट पेश करते हुए कहा, वानुअतु के 22 द्वीपों की आधी से भी ज्यादा आबादी यानी करीब 1,66,000 लोग पाम चक्रवात से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री और जल भंडार भी खत्म हो रहे हैं और समूचे प्रभावित द्वीपों में ये एक सप्ताह से अधिक समय तक नहीं चल पाएंगे।

ओसीएचए ने कहा कि मृतकों की संख्या 16 तक पहुंचने की पुष्टि हुई है। 15 द्वीपों में नुकसान का आकलन हुआ है और राहतकर्मी भी अब नए इलाकों में पहुंच रहे हैं। राहत एजेंसियों ने कहा है कि 13 मार्च को आए चक्रवात के बाद लोगों तक पानी, खाद्य, तंबू और स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का काम प्राथमिकता है।