अकेले गुप्टिल से हार गया वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में

अकेले गुप्टिल से हार गया वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में

वेलिंगटन : सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के नाबाद दोहरे शतक के बाद ट्रेंट बोल्ट की तूफानी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने आज यहां वेस्टइंडीज को 143 रन से हराकर सातवीं बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। गुप्टिल ने न्यूजीलैंड की ओर से नाबाद 237 रन की सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी खेली जिससे टीम ने छह विकेट पर 393 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जो विश्व कप में उसका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 2007 विश्व कप में कनाडा के खिलाफ ग्रास आइलेट में पांच विकेट पर 363 रन बनाए थे।

गुप्टिल ने 163 गेंद की अपनी पारी में 24 चौके और 11 छक्के मारे। वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं। उनकी यह पारी वनडे क्रिकेट में भारत के रोहित शर्मा (264 रन) बाद दूसरी सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी और विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ पारी है।

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम बोल्ट (44 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 30.3 ओवर में 250 रन पर सिमट गई। टीम की ओर से आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल ने 33 गेंद में 61 रन बनाए जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने 26 गेंद में 42 रन की पारी खेली लेकिन यह नाकाफी था। टिम साउथी और डेनियल विटोरी ने भी दो दो विकेट चटकाए।

न्यूजीलैंड अब 24 मार्च को आकलैंड के ईडन पार्क में होने वाले पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा और दोनों ही टीमें पहली बार फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेंगी। बोल्ट ने शुरूआत में ही वेस्टइंडीज के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। इस तेज गेंदबाज ने पारी के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही जानसन चार्ल्स (03) के विकेट उखाड़ दिए।

गेल ने साउथी की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा। लेंडल सिमंस (12) ने भी बोल्ट की गेंद को छह रन के लिए भेजा लेकिन अगली ही गेंद पर दूसरी स्लिप में गुप्टिल को कैच दे बैठे। बोल्ट ने तीन गेंद बाद दिनेश रामदीन (00) को पगबाधा आउट करके वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट पर 80 रन किया।

गेल ने साउथी के अगले ओवर में दो और छक्के मारे और फिर एडम मिल्ने पर चौके के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि मिल्ने की 149 किमी प्रतिघंटा से अधिक की रफ्तार वाली गेंद को विकेटों पर खेलकर बोल्ड हो गए। गेल ने 33 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और आठ छक्के मारे। डेरेन सैमी भी 16 गेंद में 27 रन बनाने के बाद कोरी एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर ल्यूक रोंची को कैच दे बैठे जबकि विटोरी ने जोनाथन कार्टर (39 गेंद में 32 रन) को बोल्ड किया।

वेस्टइंडीज के 200 रन 25वें ओवर में पूरे हो गए लेकिन टीम ने अगले ओवर में आंद्रे रसेल (20) के रूप में अपना आठवां विकेट गंवा दिया। साउथी ने जिरोम टेलर (11) की पारी का अंत किया जबकि विटोरी ने होल्डर को एंडरसन के हाथों कैच कराके न्यूजीलैंड को जीत दिलाई। इससे पहले गुप्टिल ने आंद्रे रसेल पर चौका जड़कर 152 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया जिसके बाद विश्व कप में दोहरा शतक जड़ने वाले एकमात्र अन्य बल्लेबाज गेल ने उन्हें बधाई दी। गेल ने मौजूदा विश्व कप में जिंबाब्वे के खिलाफ 24 फरवरी को कैनबरा में 215 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गुप्टिल के साथ मिलकर पारी की शुरूआत करने आए मैकुलम सिर्फ 12 रन बनाने के बाद टेलर की गेंद पर होल्डर को कैच दे बैठे। गुप्टिल ने केन विलियमसन (33) के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। विलियमसन हालांकि रसेल की गेंद पर खराब शाट खेलकर गेल को कैच दे बैठे।

गुप्टिल और रोस टेलर (42) ने इसके बाद सिर्फ 22.3 ओवर में 143 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। गुप्टिल ने लांग आन पर एक रन के साथ अपना सातवां शतक पूरा करने के बाद आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने सैमी पर छक्का जड़ने के बाद टेलर पर दो चौके और एक छक्का मारा।

टेलर गुप्टिल के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए। उन्होंने 61 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे। गुप्टिल ने पारी के 45वें ओवर में होल्डर को निशाना बनाते हुए तीन छक्कों और एक चौके की मदद से 27 रन बटोरे। इसमें से पहले छक्के पर उन्होंने न्यूजीलैंड की ओर से विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर के ग्लेन टर्नर के रिकार्ड को तोड़ा। टर्नर ने 1975 में पहले विश्व कप में ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ 171 रन बनाए थे।

गुप्टिल ने रसेल के पारी के 48वें और 50वें ओवर में क्रमश: 18 और 20 रन जोड़े। उन्होंने इन दो ओवरों में तीन छक्के और चार चौके मारे। रसेल काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने 10 ओवर में 96 रन लुटाए। उन्हें दो विकेट मिले। टेलर ने 71 रन देकर तीन विकेट चटकाए।