कर्मचारियों के लिए एक योग कक्षाएं 1 अप्रैल से

कर्मचारियों के लिए एक योग कक्षाएं 1 अप्रैल से

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार अपने कर्मचारियों तथा उनके परिजनों के लिए एक अप्रैल से योग क्लासेज शुरू करेगी। सरकारी सूत्रों के अनुसार इन क्लासेज का संचालन डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग द्वारा किया जाएगा।

विभाग के प्रवक्ता के अनुसार रविवार तथा अन्य राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर शेष अन्य दिनों में नियमित रूप से योग की कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इन कक्षाओं में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने अथवा ट्रेनिंग फीस जमा कराने की आवश्यकता नहीं होगी। शुरूआत में ये कक्षाएं गृह कल्याण केन्द्र समाज सदन में मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट के सहयोग से आयोजित की जाएगी।

देश भर में केन्द्रीय सरकार के अन्तर्गत कार्य करने वाले कर्मचारियों की कुल संख्या लगभग 31 लाख है। धीरे-धीरे इन सभी को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। योग क क्षाओं के अतिरिक्त विभाग वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट्स के लिए दो-दिवसीय स्ट्रेस मैनेजमेंट कक्षाएं भी आयोजित करेगा।

उल्लेखनीय है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत वर्ष दिसम्बर में यूएन में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। इसके बाद से 21 मार्च को प्रति वर्ष अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर सहमति बनाई गई।

India