कंगारुओं ने पाक को रौंदा, सेमीफाइनल में होगी भारत से भिड़ंत

कंगारुओं ने पाक को रौंदा, सेमीफाइनल में होगी भारत से भिड़ंत

एडिलेड। वर्ल्ड कप 2015 के तीसरे क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। वहां उसका सामना डिफेंडिंग चैंपियन भारत से होगा। पाकिस्तान के 214 रन का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया ने स्टीवन स्मिथ(65) और शेन वाटसन (64) की फिफ्टी की मदद से छह विकेट खोकर 33.5 ओवर में हासिल किया। इससे पहले जॉस हेजलवुड की जोरदार गेंदबाजी(35/4) के आगे पाक टीम 49.5 ओवर में 213 रन पर सिमट गई। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन उसकी शुरूआत खराब रही और छठे ओवर तक दोनों सलामी बल्लेबाज केवल 24 रन पर पवैलियन लौट गए। सरफराज अहमद 10 रन बनाकर मिचेल स्टार्क और अहमद शहजाद पांच रन पर जॉस हेजलवुड की गेंद पर स्लिप में कैच थमा बैठे। मिस्बाह ने हारिस सोहैल के साथ मिलकर टीम को सं भालने का प्रयास किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। मैक्सवेल ने इस जोड़ी को तोड़ा और कप्तान मिस्बाह उल हक को 34 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। कुछ देर बाद ही मिचेल जॉनसन ने हारिस सोहैल को और मैक्सवेल ने उमर अकमल को वापिस भेजा। 

शाहिद अफरीदी ने तेज पारी खेलने का प्रयास किया लेकिन वे केवल 15 गेंद में 24 रन बना पाए। उन्हें जॉस हेजलवुड ने वापिस भेजा। इ सके बाद मकसूद और वहाब रियाज ने टीम को संभालने का प्रयास किया और टीम को 200 के करीब ले गए। लेकिन दोनों खिलाड़ी 188 रन पर वापिस लौट गए। एहसान आदिल और राहत अली ने अंत में लगभग छह ओवर तक बल्लेबाजी की और टीम को 213 तक ले गए। एहसान 15 रन बनाकर अंतिम विकेट के रूप में आउट हुए। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही और 49 रन पर उसके दोनों सलामी बल्लेबाज वापिस लौट गए थे। लेकिन स्टीवन स्मिथ और शेन वाटसन ने टीम को जीत की पटरी पर डाल दिया। इस दौरान पाक तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने तूफानी स्पैल डाला और कंगारू बल्लेबाजों को काफी परेशान कर दिया। इस दौरान अहम मौकों पर उनकी गेंद पर दो कैच छूट गए जो उन्हें काफी महंगा पड़ा। वाटसन ने चौका लगाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।