हज कोटा कम किए जाने पर आजम नाराज़, सुषमा को लिखा पत्र

हज कोटा कम किए जाने पर आजम नाराज़, सुषमा को लिखा पत्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज मंत्री आजम खान ने वर्ष 2015 के लिए राज्य के हज यात्रियों का कोटा केन्द्र सरकार द्वारा कम किए जाने पर कडा एतराज जताया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को आज भेजे गये पत्र में आजम ने आरोप लगाया है कि सऊदी अरब सरकार ने देश से जाने वाले हज यात्रियों के कोटे में कोई कटौती नहीं की है, जबकि केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के हज यात्रियों के कोटे में कटौती करते हुए इसे 23688 से घटाकर 22019 कर दिया है। 

उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश से हज यात्रियों के कोटे में 1649 सीटों की कटौती कर दी गई, जबकि गुजरात के हज यात्रियों के कोटे में बढोत्तरी करते हुए 3536 से बढाकर 6272 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्यों की मुस्लिम आबादी को आधार बनाकर उसी के अनुपात में हज यात्रियों का कोटा निधार्रित किए जाने की नीति रही है, लेकिन इस वर्ष हज यात्रियों का कोटा निधार्रित किए जाने का जो मापदण्ड निर्धारित किया गया है उसे न्याय संगत कैसे ठहराया जा सकता है । 

साथ ही आजम खान ने कहा कि उत्तर प्रदेश से हज यात्रियों का कोटा कम करना राज्य के मुस्लिमों के साथ अन्याय है, जिसकी वह घोर निंदा करते हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार से उत्तर प्रदेश के हज यात्रियों का कोटा पूर्व के वर्षों की भांति किए जाने का अनुरोध किया है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India