भारत-पाक सेमी फाइनल की संभावनाओं पर गूगल से पूछे गए दस लाख सवाल

भारत-पाक सेमी फाइनल की संभावनाओं पर गूगल से पूछे गए दस लाख सवाल

नई दिल्‍ली : वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान के साथ सेमीफ़ाइनल मैच खेलेगा या नहीं? किसी भी क्रिकेट जानकार के लिए ये लाख टके का सवाल हो सकता है। वर्ल्ड कप में 15 फ़रवरी को हुए भारत-पाकिस्तान के मैच को लेकर ऐसे ही हज़ारों सवाल दस लाख से ज़्यादा बार गूगल पर पूछे गए। एडिलेड ओवल पर 15 फ़रवरी को खेले गए उस मैच को टेलीविज़न पर क़रीब 29 करोड़ लोगों ने स्टार टीवी पर देखा जो एक रिकॉर्ड है।

उस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से हराकर पाकिस्तान के ख़िलाफ़ वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड छठी जीत दर्ज की। गूगल के बयान के मुताबिक भारत-पाकिस्तान के उस मैच से जुड़े लाइव स्कोर और ऐसी ही तमाम बातों को जानने के लिए फ़ैन्स ने दस लाख से ज़्यादा बार गूगल को हिट किया।

गूगल के मुताबिक इन दस लाख सर्च या खोज में टीम इंडिया के बारे में जानने के लिए राजनीति से जुड़े लोगों के अलावा आम क्रिकेट फ़ैन्स और बॉलीवुड के सितारे भी शामिल रहे। यही नहीं उस दिन क़रीब एक लाख बार लोगों ने पाकिस्तान टीम के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की।

गूगल के विश्लेषण ने ये भी बताया कि 14 फ़रवरी को जब टूर्नामेंट शुरू हुआ तो क़रीब 5 लाख सवाल भारत से ही लोगों ने गूगल के ज़रिये पूछे। पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहे अफ़गानिस्तान की टीम को लेकर भी लोगों में की ख़ासी दिलचस्पी रही। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात की टीम को लेकर भी क्रिकेट फ़ैन्स ने खूब उत्साह दिखाया। 19 फ़रवरी को भारत ने दक्षिण अफ़्रीका को लीग मैच में हराया तो क़रीब 5 लाख लोगों ने इससे जुड़े सवाल को पूछ कर अपनी दिलचस्पी दिखाई।

वर्ल्ड कप में भारत को क्वार्टरफ़ाइनल मुक़ाबले में 19 मार्च को बांग्लादेश से टक्कर लेनी है। भारत अगर क्वार्टरफ़ाइनल मुक़ाबले में जीतता है तो उसे टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफ़ाइनल की विजेता टीम के ख़िलाफ़ मैच खेलना होगा।

यानी ऐसे में सिडनी में खेले जाने वाले दूसरे सेमीफ़ाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच की विजेता टीम की टक्कर टीम इंडिया से हो सकती है। ज़ाहिर है एक बार फिर वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें टकरा सकती हैं- इसे लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ती ही जा रही है और इसका असर इंटरनेट के सर्च-इंजन पर भी ज़रूर दिखेगा।