बल्लेबाज़ जेपी ड्यूमिनी का गेंदबाज़ी में कारनामा

बल्लेबाज़ जेपी ड्यूमिनी का गेंदबाज़ी में कारनामा

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले गेंदबाज़ बने 

सिडनी: दक्षिण अफ्रीका के पार्ट टाइम स्पिनर जेपी ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ले ली। उन्होंने क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबले में लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट चटकाए। ड्यूमिनी ने पारी के 33वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को 19 रन पर पवेलियन भेजा। मैथ्यूज का कैच डूप्लेसि ने लपका।

 एक ओवर के बाद ड्यूमिनी ने अपने ओवर की पहली दो गेंद पर दो विकेट चटका लिए। पहली गेंद पर उन्होंने कुलसेकरा को विकेट के पीछे लपकवाया और उसके बाद दूसरी गेंद पर थारिंदू कुशल को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की।

 जेपी ड्यूमिनी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले गेंदबाज़ हैं। ड्यूमिनी इस वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज़ हैं। इस वर्ल्ड के पहले ही मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ स्टीवन फिन ने हैट्रिक ली थी।

 वहीं वर्ल्ड कप इतिहास में ये नौवां मौका है जब किसी गेंदबाज ने हैट्रिक बनाई है। वैसे श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के नाम वर्ल्ड कप में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेने का रिकॉर्ड है। मलिंगा इकलौते ऐसे गेंदबाज़ हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में दो बार हैट्रिक बनाई है।

2007 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे, जबकि 2011 में केन्या के खिलाफ उन्होंने हैट्रिक ली थी।