मुख्यमंत्री ने किया काफी टेबल बुक ‘द लैण्ड आॅफ द एपिक्स’ का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया काफी टेबल बुक ‘द लैण्ड आॅफ द एपिक्स’ का लोकार्पण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकार आवास 5, कालिदास मार्ग पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उत्तर प्रदेश एवं द न्यू इण्डियन एक्सप्रेस ग्रुप चेन्नई के संयुक्त तत्वावधान में प्रकाशित काफी टेबल बुक ‘द लैण्ड आॅफ द एपिक्स’ का लोकार्पण किया। इस पुस्तक को सुप्रसिद्ध पत्रकार तथा न्यू इण्डियन एक्सप्रेस ग्रुप के निदेशक श्री प्रभु चावला ने मुख्यमंत्री को प्रस्तुत किया।

यह पुस्तक 200 पृष्ट की काफी टेबल बुक है जिसमें 10 अध्यायों में लगभग 200 बेहतरीन चित्रों के साथ उत्तर प्रदेश के विभिन्न विख्यात और अनजाने पर्यटन स्थलों, भवनों, परम्पराओं, संस्कृति के विभिन्न पक्षों जैसे खान-पान पहनावा, दस्तकारी, लोकनृत्य इत्यादि के बारे में आकर्षक जानकारी प्रदान की गयी है। 

पुस्तक अंग्रेजी में है और इसका उद्देश्य विश्व के पर्यटकों के सामने यह रेखांकित करना है कि ताजमहल और उसके अतिरिक्त प्रदेश में अनेक भव्य भवन, स्थान और त्यौहार, मेले इत्यादि हैं जो पूरे विश्व में अनोखे हैं। 

इसका प्रकाशन उत्तर प्रदेश के इन सभी पक्षों को पर्यटन विकास की दृष्टि से प्रस्तुत करने के उद्देश्य से किया गया है। इसका मूल्य मात्र 1500 रुपये रखा गया है। इसके सम्पादन में मुख्य भूमिका सम्पाधर कामथ की है। इसके अलावा सूचना विभाग की सम्पादकीय टीम ने भी इसके प्रकाशन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों, संस्कृति के विभिन्न पक्षों के प्रचार-प्रसार का अंग्रेजी में यह प्रथम प्रयास है जिसका मौलिक उद्देश्य राष्ट्रीय/अन्तर्राष्ट्रीय पयर्टकों का ध्यान उत्तर प्रदेश की तरफ आकर्षित करना है।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की सरकार के दौरान कुम्भ-2013 के सफलतम आयोजन के बाद द न्यू इण्डियन एक्सप्रेस ग्रुप द्वारा कुम्भ कहानी, उत्तर प्रदेश नामक काफी टेबल बुक का सफल प्रकाशन इससे पहले किया जा चुका है। इन दोनों काफी टेबल बुक का विदेशी भ्रमणकर्ताओं द्वारा जोरदार स्वागत किया गया है। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों और संस्कृति के विभिन्न पक्षों को एक नई दृष्टि के साथ प्रस्तुत करने के लिए इस काफी टेबल बुक का प्रकाशन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने सूचना विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल तथा सूचना निदेशक श्री आशुतोष निरंजन के नेतृत्व में किया गया यह प्रयास भी अपने उद्देश्य को पूर्ण करता है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India