एचडीएफसी बैंक के चिल्लर ऐप्प से अब भेजिए तत्काल पैसे

एचडीएफसी बैंक के चिल्लर ऐप्प से अब भेजिए तत्काल पैसे

लखनऊ:  एचडीएफसी बैंक का मोबाइल ऐप्प चिल्लर आज से शुरू हो गया, यह  मोबाइल ऐप्प ग्राहकों को सप्ताह के सातों दिन और दिन के चौबीसों घंटे अपने फोन की संपर्क सूची में शामिल किसी व्यक्ति को तत्काल पैसा भेजने की सुविधा देता है।

चिल्लर उपयोगकर्ताओं को तीन आसान चरणों में पैसा भेजने की सुविधा देता है 1-अपने चिल्लर संपर्क की सूची से प्राप्तकर्ता का चुनाव करें, 2- भेजी जाने वाली रकम भरें और प्राप्तकर्ता को एक संदेश भेजें, 3-अपना गुप्त एम.पिन डालें और पे बटन को दबायें, प्राप्तकर्ता को तत्काल अपने खाते में रकम प्राप्त हो जायेगी।

चिल्लर अपनी तरह का पहला ऐसा ऐप्लिकेशन है जो सीधे तौर पर ग्राहक के खाते से जुड़ा है। इसलिए पहले से प्रीपेड वैलेट को भरने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल फोन पर कोई पासवर्ड संरक्षित नहीं किया जाता और इसका इस्तेमाल सिर्फ एम.पिन से संभव है जो सिर्फ ग्राहक को पता होता है।

ग्राहक को किसी को पैसा भेजते समय इस ऐप्प में लाभार्थी (बेनिफिशियरी) को जोड़ने के लिए उसके खाते की जानकारी माँगने और एक निश्चित अवधि तक इंतजार करने की आवश्कता नहीं है। वे मोबाइल से सीधे रकम भेज या मँगा सकते हैं।

चिल्लर के साथ एचडीएफसी बैंक के ग्राहक एक बार ऐप्प को डाउनलोड कर खुद को पंजीकृत कराने के बाद भारत में किसी भी शख्स को पैसा भेज सकते हैं। यह ऐप्प आसानी से उपलब्ध हैए क्योंकि यह एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। जल्द ही यह विडोंज फोन के लिए भी शुरू किया जायेगा।

बैंगलुरू में इसके उद्घाटन के अवसर पर एचडीएफसी बैंक के डिजिटल बैंकिग के प्रमुख  नितिन चुघ ने कहाए 'डिजिटल होने की अवधारणा के केंद्र में ग्राहकों की सहूलियत है। चिल्लर ऐप्प समाज के कई वर्गों के लोगों के लिए लाभकारी होगा। छात्रों से लेकर युवा पेशवरों तक शहरों के प्रवासी मजदूरों से लेकर गाँवों में रहने वाले ग्राहकों तकए यह ऐप्प मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सुरक्षित रुप से पैसे भेजने या पाने की सुविधा देता है। यह ऐप्प बैंक द्वारा तकनीक और डिजिटल तकनीक का फायदा उठा कर कहीं भी और कभी भी बैंकिंग सेवाओं को प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।"