मोदी से कम है चीनी राष्ट्रपति का वेतन

मोदी से कम है चीनी राष्ट्रपति का वेतन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राष्ट्राध्यक्षों को मिलने वाले वेतन के मामले में 11वें नंबर पर हैं। ये खुलासा एक अमेरिकी चैनल ने एक आरटीआई के आधार पर किया है। इसके अलावा दूसरे नेताओं को मिलने वाले वेतन का भी खुलासा किया गया है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सालाना 19 लाख रूपये वेतन मिलता है और वो 11वें नंबर पर हैं। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले नंबर पर हैं और उन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन मिलता है। ओबामा को करीब सालाना ढाई करोड़ रूपये वेतन मिलता है। इसके अलावा उन्हें 30 लाख रुपये अलग से मिलते हैं, जिस पर टैक्स नहीं लगता।

मोदी का का सालाना वेतन करीब 30,300 डॉलर है जो करीब 19 लाख रुपये बैठता है। उनका मूल वेतन 50 हजार रुपये है। दैनिक भत्ते के हिसाब से पीएम मोदी को हर माह 62 हजार रुपये और सांसद भत्ते के तौर पर 45 हजार रुपये मिलते हैं। सरकारी आवास और यात्रा की सुविधाओं के अलावा उन्हें निजी स्टाफ के तौर भी भत्ते मिलते हैं।

मोदी के समकक्ष चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का वेतन मोदी से कम है। उन्हें 13.73 लाख रुपये सालाना मिलते हैं। पहले उन्हें और कम वेतन मिलता था। इसी साल उनके वेतन में 60 फीसदी का इजाफा हुआ है। जिनपिंग वेतन के मामले में 12वें नंबर पर हैं।

ओबामा के बाद दूसरे नंबर पर हैं कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर जिन्हें सालाना 2.6 लाख डॉलर यानी 1.62 करोड़ रुपये वेतन मिलता है। तीसरे नंबर पर हैं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, जिनका वेतन 2.34 लाख डॉलर यानी 1.46 करोड़ रुपये है। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा करीब 1.4 करोड़ वेतन के साथ चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन हैं जिन्हें 1.34 करोड़ रुपये मिलते हैं।

India