न्यूज़ीलैंड ने लगाया जीत का छक्का, बांग्लादेश ने ली कड़ी परीक्षा

न्यूज़ीलैंड ने लगाया जीत का छक्का, बांग्लादेश ने ली कड़ी परीक्षा

सेडन पार्क: मार्टिन गुप्टिल (105) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को सेडन मैदान पर खेले गए रोमांच से भरपूर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए के अपने अंतिम मुकाबले में बांग्लादेश को तीन विकेट से हरा दिया। यह मेजबान टीम की लगातार छठी जीत है।

बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के सामने 289 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करते हुए कीवी टीम ने 48.5 ओवरों में सात विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली। मैन ऑफ द मैच चुने गए गुप्टिल ने 100 गेंदों का सामना कर 11 चौके और दो छक्के लगाए। उनके अलावा रॉस टेलर ने 56, ग्रांट इलियट ने 39, कोरी एंडरसन ने 39 और डेनियल विटोरी ने नाबाद 16 और टिम साउदी ने नाबाद 12 रन बनाए।

कीवी टीम ने एक समय 33 रनों पर कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (8) और केन विलियमसन (1) के अहम विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद हालांकि गुप्टिल और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की। गुप्टिल का विकेट 164 रनों के कुल योग पर गिरा।

गुप्टिल के आउट होने के बाद टेलर ने इलियट के साथ 46 रन जोड़े। इलियट 34 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाने के बाद 210 के कुल योग पर आउट हुए। नौ रन बाद ही टेलर भी पवेलियन लौट गए। टेलर ने 97 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए।

उनका स्थान लेने आए ल्यूक रोंची और एंडरसन के बीच 28 रनों की अहम साझेदारी हुई। रोंची 247 रन के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद एंडरसन ने अपनी टीम को जीत तक ले जाने की जिम्मेदारी ली। उन्होंने कुछ शानदार शॉट्स लगाए।

एंडरसन हालांकि 269 के कुल योग पर नासिर हुसैन की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में बोल्ड हो गए। एंडरसन ने 26 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए। विकेट पर विटोरी थे। उनका साथ देने साउदी आए।

दोनों पर टीम को जीत दिलाने का दबाव था, लेकिन इन दोनों ने इस दबाव को झेलते हुए 9 गेंदों पर 21 रन ठोककर अपनी टीम को जीत दिला दी। विटोरी ने 10 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया जबकि साउदी ने छह गेंदों पर एक चौके और एक छक्का जड़ा।

यह पूल स्तर पर न्यूजीलैंड की लगातार छठी जीत है। कीवी टीम अपने पूल में शीर्ष पर है जबकि बांग्लादेश की टीम चौथे स्थान पर रहेगी। उसे छह में से तीन मैचों में जीत मिली है, जबकि दो मैचों में उसे हार मिली है। एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था। क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश का सामना भारत से होगा।

इससे पहले, आईसीसी विश्व कप-2015 में महमूदुल्लाह (नाबाद 128) के लगातार दूसरे शतक की बदौलत बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने सेडन पार्क मैदान पर जारी अपने अंतिम पूल-ए मुकाबले में न्यूजीलैंड के सामने 289 रनों का लक्ष्य रखा है।

कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। महमूदुल्लाह (नाबाद 128) के लगातार दूसरे शतक की बदौलत बांग्लादेश ने महमूदुल्लाह 50 ओवरों में सात विकेट पर 288 रन बनाए। महमूदुल्लाह के अलावा सौम्य सरदार ने 51 और शब्बीर रहमान ने 40 रनों का योगदान दिया।

बांग्लादेश की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही थी। उसने 27 रन के कुल योग पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों-इमरुल कायेस (2) और तमीम इकबाल (12) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद सौम्य और महमूदुल्लाह ने तीसरे विकेट के लिए  90 रन जोड़े।

सौम्य का विकेट 117 रन के कुल योग पर गिरा। उन्होनें 58 गेंदों पर सात चौके लगाए। सौम्य की विदाई के बाद महमूदुल्लाह ने शाकिब अल हसन (23) के साथ चौथे विकेट के लिए 34 और फिर मुशफिकुर रहीम (15) के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 रन जोड़े।

रहीम का विकेट 182 रनों के कुल योग पर गिरा। इसके बाद महमूदुल्लाह ने शब्बीर के साथ 78 रनों की साझेदारी की। शब्बीर ने 23 गेदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

इसी साझेदारी के दौरान महमूदुल्लाह ने अपना शतक पूरा किया। यह विश्व कप में उनका दूसरा शतक है। यह मुकाम हासिल करने वाले वह बांग्लादेश् के एकमात्र बल्लेबाज हैं।  महमूदुल्लाह ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था।

महमूदुल्लाह ने शब्बीर की विदाई के बाद भी अपना सफर जारी रखा और नासिर हुसैन (11) के साथ 27 रनों की साझेदारी की। महमूदुल्लाह 123 गेंदों का सामना कर 12 चौके और तीन छक्के लगाकर नाबाद लौटे।

न्यूजीलैंड की ओर से ग्रांट इलियट, कोरी एंडरसन और ट्रेंट बाउल्ट ने दो-दो विकेट लिए।