राज्य मुख्यालय पर स्थापित होगा डायल ‘100’ सेंट्रलाइज़ कंट्रोल रूम

राज्य मुख्यालय पर स्थापित होगा डायल ‘100’ सेंट्रलाइज़ कंट्रोल रूम

राज्य सरकार कर रही है घटनाओं में पुलिस रिस्पाॅन्स टाइम में कमी लाने के प्रयास

लखनऊ: पुलिस के आधुनिकीकरण हेतु राज्य सरकार द्वारा नामित सलाहकार  वंेकट चंगावल्ली ने आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भेंट कर अब तक हुई प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने पुलिस के रिस्पाॅन्स टाइम में कमी लाने के लिए तैयार की गई कार्य योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह कार्य योजना लगभग तैयार है और अतिशीघ्र उनके समक्ष प्रस्तुत की जाएगी। 

श्री चंगावल्ली ने बताया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली घटनाओं में रिस्पाॅन्स टाइम में कमी लाने के लिए राज्य मुख्यालय पर डायल ‘100’ प्रणाली के स्थापित होने वाले केन्द्रीयकृत नियन्त्रण कक्ष के माध्यम से किसी भी जिले में घटना की सूचना मिलते ही न्यूनतम समय में मौके पर पुलिस की सेवा तत्परता से उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि इससे कानून एवं व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं में कमी लाई जा सकेगी तथा पुलिस की कार्यवाही में और अधिक पारदर्शिता बढ़ेगी। साथ ही, परिस्थिति को नियंत्रित करने में लगने वाले समय में भी कमी आएगी। 

श्री चंगावल्ली ने कहा कि इस व्यवस्था के माध्यम से पुलिस रिस्पान्स टाइम में कमी लाकर उसे 10 से 15 मिनट के बीच करने के प्रयास किये जायेंगे। इस योजना के लागू होने से किसी भी घटना में पुलिस रिस्पाॅन्स टाइम ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा में लगी एम्बुलेन्स सेवा की तरह 10 से 15 मिनट के बीच हो जाएगा। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India