दक्षिण अफ्रीका को हराकर पाक ने लगाईं जीत की हैटट्रिक

दक्षिण अफ्रीका को हराकर पाक ने लगाईं जीत की हैटट्रिक

ऑकलैण्ड। पाकिस्तान ने ग्रुप बी के एक अहम मैच में दक्षिण अफ्रीका को 29 रनों से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बनाने की ओर मज़बूती से क़दम बढ़ाया । 232 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 33. 3 ओवरों में 202 बनाकर आउट हो गयी । कप्तान ए  बी डिविलियर्स ने शानदार 77 रनों की पारी खेली मगर वह टीम को जीत की दहलीज़ पर नहीं पहुंचा सके । 

इससे पहले बारिश से प्रभावित मैच में पाक टीम 223 रन पर सिमट गई। डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से दक्षिण अफ्रीका को 232 रन का लक्ष्य मिला। उसकी ओर से कप्तान मिस्बाह उल हक ने 56 और सरफराज अहमद ने 49 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी पाक टीम ने सधी हुई शुरूआत की और पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े। 18 रन बनाकर अहमद शहजाद काइली एबॉट की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद सरफराज अहमद और यूनिस खान ने दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। सरफराज पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाकर रन आउट हो गए। दूसरा विकेट गिरने के बाद पाक टीम की रनगति पर ब्रेक लग गए। इसी दबाव में यूनिस खान एबी डिविलियर्स की गेंद पर लपके गए, उन्होंने 37 रन बनाए।

तीन विकेट गिरने के बाद पाक टीम का मध्य क्रम एक बार फिर दबाव में आ गया। मिस्बाह उल हक ने एक छोर थामे रखा लेकिन रनगति नहीं बढ़ा पाए। इसी दबाव में शोएब मकसूद और उमर अकमल अपने विकेट फेंक बैठे। मकसूद आठ रन बनाकर काइली एबॉट और अक मल 13 रन पर मोर्ने मोर्कल की गेंद पर चलते बने। इसके बाद बारिश के कारण दो बार मैच में व्यवधान आया। इस दौरान मिस्बाह ने अपनी 42वीं फिफ्टी पूरी की।