दीमापुर। नागालैंड के दीमापुर में हजारों लोगों की भीड़ ने रेप के एक आरोपी को जेल से निकालकर मार डाला। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने फायर भी किए। जिसमें करीब 20 लोग घायल हो गए हैं। गुरुवार को हुई इस घटना में भीड़ ने पुलिस की कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। घटना के बाद दीमापुर में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। भीड़ ने जिस आरोपी की हत्या की वह असम का रहने वाला था। रेप की घटना के बाद यहां के स्थानीय लोगों का दूसरे राज्यों से आए लोगों के प्रति गुस्सा काफी बढ़ गया है और कल जुलूस के दौरान बाहर से आए व्यापारियों की करीब 20 दुकानें फूंक दी गईं।

इसके बाद ये भीड़ दीमापुर सेंट्रल जेल की तरफ बढ़ी और जेल पर हमला कर वहां से आरोपी को बाहर खींच लिया। उसे स्कूटर से बांधकर खींचा गया और एक चौराहे पर लाकर बुरी तरह पीटा गया। पुलिस ने आरोपी को बचाने की कोशिश जरूर की लेकिन भीड़ बहुत ज्यादा थी। जैसे-तैसे आरोपी को अस्पताल लाया गया। लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। सूत्रों ने बताया है कि भीड़ इस आरोपी को चौराहे पर फांसी देना चाहती थी। लेकिन ऐसा करने में वह विफल रही। पुलिस मामले की जांच कर रही है और उसे आशंका है कि जेल पर भीड़ के हमले में कुछ कैदी फरार भी हो गए हैं।

पुलिस ने आरोपी का नाम सैयद फरीद खान बताया है। वह पुरानी कारों का व्यापारी था। खान असम से यहां आया था और मूल रूप से बांग्लादेश का नागरिक था। आरोप है कि उसने पिछले महीने की 23 तारीख को एक नागा लड़की से कई बार रेप किया था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था लेकिन इस घटना के बाद दूसरे राज्यों से आए लोगों के प्रति दीमापुर के स्थानीय लोगों में बेहद गुस्सा था। दीमापुर एसपी मेरेन जमीर ने बताया कि गुरुवार को नाराज लोगों ने पहले तो एक जुलूस निकाला और उसी दौरान उन्होंने दूसरे राज्यों से आए व्यापारियों की करीब 20 दुकानों को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद भीड़ नगर निगम के दफ्तर पहुंची और वहां उन्होंने मांग रखी कि दीमापुर में बिजनेस कर रहे सभी बांग्लाभाषी मुसलमानों के ट्रेड लाइसेंस रद्द किए जाएं।