नई दिल्ली: भारत में फ़ार्मा क्षेत्र के जाने-माने उद्योगपति दिलीप संघवी ने फ़ोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। दो दिन पहले तक सबसे अमीर भारतीय होने का दर्जा मुकेश अंबानी के पास था, लेकिन फ़ोर्ब्स वेबसाइट के रियल टाइम अपडेट के मुताबिक़ दिलीप संघवी की कुल पूंजी 22.1 अरब डॉलर हो गई है और इसी के साथ सूची में उन्हें 37वां स्थान मिल गया है। 

मुकेश अंबानी आठवीं बार लगातार सबसे अमीर भारतीय घोषित हुए थे और विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची में 39वें स्थान पर थे. उनकी कुल पूंजी 21 अरब डॉलर थी।  अब जहां दिलीप इस सूची में 43वें स्थान से 37वें स्थान पर आ गए हैं, वहीं मुकेश अंबानी 39वें स्थान से घिसक कर 42वें नंबर पर आ गया है और अब उनकी पूंजी 20.4 अरब डॉलर है। 

दिलीप संघवी सन फ़ार्मा ग्रुप के संस्थापक हैं जो भारत की सबसे कीमती दवाओं की कंपनी है।  इस कंपनी की मार्किट वैल्यू 31 अरब डॉलर है।  सन फ़ार्मा ग्रुप ने रैन्बैक्सी लैबॉरेट्री को पिछले साल चार अरब डॉलर में ख़रीदा था।  फ़ार्मा क्षेत्र के अलावा उन्होंने पवन उर्जा बनाने वाली कंपनी सुज़लॉन के साथ भी 30 करोड़ डॉलर की डील की थी।  संघवी ने साल 1983 में सन फ़ार्मा कंपनी की शुरुआत की थी जिसके लिए उन्होंने अपने पिता से 160 डॉलर का उधार लिया था।  उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से बी.कॉम की पढ़ाई की थी।