साल 2020 में BCCI द्वारा सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बाजी मार ली है और कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

जसप्रीत बुमराह ने इस साल बीसीसीआई से कुल 1.38 करोड़ रुपए की कमाई की है और उन्होंने विराट और रोहित शर्मा को काफी पछाड़ दिया। यहां तक कि बीसीसीआई से कमाई करने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों में अब रोहित शर्मा का नाम भी नाम शामिल नहीं है।

विराट कोहली साल 2020 को सबसे ज्यादा पैसे पाने वाले खिलाड़ियों में शीर्ष पर रह सकते थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज छोड़कर भारत लौट आए हैं, इसलिए बीसीसीआई से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की शीर्ष सूची में कोहली फिलहाल दूसरे नंबर पर हैं।

जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई की ओर से A प्लस अनुबंध मिला है, जिसमें तीन खिलाड़ी हैं। बुमराह ने 2020 में 4 टेस्ट (बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को मिलाकर), नौ वनडे और 8 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

बता दें कि BCCI हर टेस्ट मैच के लिए एक भारतीय खिलाड़ी को 15 लाख रुपए का भुगतान करता है। साथ ही एक वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये की राशि दी जाती है। T20I के लिए BCCI प्रत्येक खिलाड़ी को 3 लाख रुपए देती है। इस तरह साल 2020 में जसप्रीत बुमराह ने BCCI से कुल 1.38 करोड़ रुपए की कमाई की है।
|
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। कोहली ने 3 टेस्ट, 9 वनडे और 10 T20 इंटरनेशनल मैच खेले। इस हिसाब से कोहली को 1.29 करोड़ रुपए मिले हैं। कोहली के बाद लिस्ट में रवींद्र जडेजा का नाम है, जिन्होंने इस साल 96 लाख रुपए कमाए।
|
हैरानी की बात यह है कि रोहित शर्मा शीर्ष पांच में जगह नहीं बना पाए। न्यूजीलैंड दौरे के दौरान चोट के बाद रोहित मैदान से दूर थे। इस साल, उन्होंने केवल 3 वनडे और 2 टेस्ट खेले। वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपने आखिरी दो टेस्ट खेलेंगे। अब तक उन्होंने 3 वनडे, 4 ट्वेंटी 20 मैच खेले हैं।