लखनऊ: आने वाले दिन समाज के सभी वर्गाें के लिए चुनौती भरे होने वाले हैं। कोविड-19 संक्रमण के कारण पैदा हुई परिस्थतियों में विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित न हों इसके लिए एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर ने अभी से कमर कस ली है। विश्वविद्यालय द्वारा सभी पाठ्यक्रमों के लिए नियमित ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही हैं।

पाठ्क्रम संबंधित विशेष जानकारी देने के लिए वेब सेमीनारों की श्रंखला आयोजित की जा रही है। इसके अंतर्गत आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय ‘‘कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ जंग में उपलब्ध औषधियों का प्रयोगः एक बुद्धिमत्तापूर्ण सोच’’ का आयोजन किया गया। वेबीनार में बतौर विशेषज्ञ निदेशिका, एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी एवं डिप्टी डीन रिसर्च, एमिटी विवि. लखनऊ परिसर डा. सुनीला धनेष्वर ने इस विषय पर चर्चा की।

वेबीनार को संबोधित करते हए डा. सुनीला धनेष्वर ने कहा कि, सोशल मीडिया में कोविड19 वायरस के संक्रमण के इलाज से संबंधित बहुत सारी भ्रामक सूचनाएं प्रसारित हो रही हैं। अफवाहों और पर्याप्त जागरूकता के अभाव में सामान्य नागरिक असमंजस में है कि किस बात पर भरोसा करे किस पर नहीं।
लोगों द्वारा हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन दवा का स्वतः उपयोग इसी भ्रम के कारण हो रहा है। जबकि इस दवा का उपयोग बतौर रोगनिरोधक सिर्फ उन्हीं स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए जो संक्रमित व्यक्तियों के नजदीकी संपर्क में आते हैं।

उन्होंने कहा कि, दवाओं का पुनः उपयोग एवं पुनर्चक्रण यानि रियूज और रिसायकिल फार्मेसी के क्षेत्र में नयी तकनीकि हैं। आज के दौर में नई दवा की खोज करना अत्याधिक मुश्किल कार्य है। करोना वायरस और सुपरबग जैसी समस्याओं का अभी तक कोई प्रभावी इलाज नहीं मिल सका है। ऐसे में उपलब्ध दवाओं का इन बीमारियों के इलाज के संदर्भ में नये उपयोग तलाश करना आवश्यक हो गया है।

एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के चेयरमैन डा. असीम के. चौहान की प्रेरणा से आयोजित इस वेब सेमीनार में फार्मेसी विभाग से जुडे विद्यार्थियों के अलावा 200 से अधिक अन्य छात्रों ने भी लाभ उठाया और जानकारी प्राप्त की । इन सबके अलवा कारपोरेट रिसोर्स सेंटर, एमिटी विवि. लखनऊ परिसर द्वारा इंजीनियरिंग टैक्नॉलाजी, बिजनेस मैनेजमेंट और इंफारमेंशन टैक्नोलॉजी पाठ्क्रम के अंतिम सत्र के विद्यार्थियों हेतु कई वेब सेमीनारों का आयोजन किया गया। जिसमें लिंकडिन बिजनेस लीडरशिप प्रोग्राम एसोसिएट, बसंत स्नोहुदा द्वारा कैरियर निर्माण में डिजिटल टूल्स का उपयोग, दी इंडियन नेटवर्क एण्ड स्टार्टअप स्टूडियो के सीईओ राहुल नरवेकर द्वारा लॉकडाउन के दौरान भविष्य के इंटरप्रेन्योरस् और छात्रों हेतु मौके, एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटैक्चर एण्ड प्लानिंग आयोजित स्पेस एण्ड स्टोरीज विषय पर आर्किटैक्ट रोहित परमार द्वारा वेबीनार, कम्प्यूटर सोसाइटी ऑफ इण्डिया, राजकोट चैप्टर एवं मारवाडी विश्वविद्यालय द्वारा छात्र सशक्तीकरण विषय पर आयोजित वेब सेमीनार प्रमुख रहे।

विधि पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए एक वेबीनार ’’विधि स्नातकों के लिए सरकारी क्षेत्र में विभिन्न नौकरियां एवं उसकी तैयारी’’ विषय पर भी आयोजित किया गया जिसमें लॉ सीखो के सह संस्थापक एवं सीईओ रामानुज मुखर्जी, मैनेजिंग एडिटर हर्ष जैन और आपरेशन मैनेजर स्वेता कुमार देवगन ने विद्यार्थियों को विषय संबंधित जानकारी दी।

सभी वेबीनारों में लगभग 2500 विद्यार्थी शामिल हुए और अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त किया। इस दौरान प्रतिकुलपति एमिटी विवि लखनऊ परिसर डा. सुनील धनेष्वर सभी वेब सेमीनारों में आनलाइन शामिल हुए और प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।