नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोनावायरस से संक्रमण के कुल मामले लगभग 27 लाख के पार हो गए और शाम तक यह आंकड़े 28 लाख के पार भी पहुँच जायेंगे वहीँ दुनिया में अभी तक मरने वालों की संख्या 191,185 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घण्टे में अमेरिका में 3,176 मौतें हुई हैं। दूसरी ओर अमेरिकी कांग्रेस ने कोरोनावायरस के कारण पैदा हुए आर्थिक संकट की भरपाई के लिए 480 अरब डॉलर का पैकेज जारी किया है। यह पैकेज छोटे व्यवसायों के लिए है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइन को और आगे बढ़ाया जा सकता है। इंडोनेशिया ने संक्रमण रोकने के लिए रमज़ान के दौरान ग़ैर-ज़रूरी यात्राओं को रोकने का निर्णय किया है। जर्मनीे की बात करें तो यहाँ कोरोना से संक्रमण के मामले बढ़कर 1,48,046 हो गए और इससे मरने वालों की कुल संख्या भी 5,094 हो गई है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि कोरोनावायरस का संक्रमण दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी चुनौती है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 27 लाख के पार पहुंच गए हैं। कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या भी एक लाख 90 हज़ार से ज्यादा हो गई है।

कोरोना से अमेरिका दुनिया का सबसे बुरी तरह प्रभावित देश है। यहां पिछले 24 घण्टे में ही 3,176 लोगों की मौत हुई है। लिहाजा अमेरिका में मरने वालों की संख्या 49,759 हो गई है और संक्रमण के 8 लाख 66 हज़ार से अधिक मामले हैं। जबकि इटली में मरने वालों की संख्या 25 हज़ार से अधिक है। फ्रांस में मौत का आंकड़ा 21 हज़ार के पार हो गया है। ब्रिटेन में भी 18 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हुई है। स्पेन में मरने वालों की संख्या 22 हज़ार से अधिक है।

अमेरिका में संसद के निचले सदन हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेंटेटिव्स में 484 अरब डॉलर के एक नए राहत पैकेज से जुड़ा बिल पास हो गया है। इसका मक़सद छोटे व्यवसायों को क़र्ज़ देना और हॉस्पिटल और कोरोनावायरस से निपटने के लिए और आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जो गाइडलाइन्स जारी की गई हैं उन्हें गर्मियों तक बढ़ाया जा सकता है।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि उनके देश को कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटने में चालाकी और सतर्कता से काम लेने की ज़रूरत है। मर्केल ने कहा कि अभी तो इस संकट की शुरुआत हुई है। मर्केल ने कहा, ''हमें इस विषाणु के साथ लंबे समय तक जीना होगा। जर्मनी को बिल्कुल अलग तरह से तैयार रहना है। मतलब ईयू के बजट में उम्मीद से ज़्यादा हमारा योगदान होगा।'' गुरुवार को जर्मनी में कोरोनावायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 1,48,046 हो गए और इससे मरने वालों की कुल संख्या भी 5,094 हो गई है। मर्केल ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी चुनौती है।

रमज़ान के मद्देनज़र इंडोनेशिया ने अपने प्रातों में ग़ैर-ज़रूरी यात्राओं पर पाबंदी लगा दी है। कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए यह क़दम उठाया गया है।

अल्जीरिया में रमज़ान के महीने में प्रतिबंधों में कुछ ढील दी जाएगी। अल्जीरिया के प्रधानमंत्री के कार्यालय द्वारा गुरुवार को बताया गया कि रमज़ान के पवित्र महीने के पहले दिन से रात में कर्फ़्यू में कुछ राहत दी जाएगी। साथ ही राजधानी अल्जीयर्स के पास के एक प्रांत से लॉकडाउन को पूरी तरह हटा दिया जाएगा।