नई दिल्ली: WHO ने लॉकडाउन में ढील दे रहे देशों को चेताया है कि इसमें एहतियात बरतना जरूरी है। जल्दबाजी के कारण यह वायरस फिर से मुश्किलें पैदा कर सकता है। बता दें कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए दुनिया के कई देश जारी लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं। भारत में भी 20 अप्रैल से कुछ डील दी गई है।

देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना से देशभर में 47 लोगों की मौत हुई है और 1336 नए केस सामने आए हैं। वहीं देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 18,601 हो गई है, जिनमें 14759 एक्टिव केस हैं और 3252 लोग ठीक हो चुके हैं। कोरोना से देश में अब तक 590 लोगों की जान गई है।

भारत में कई कोरोना मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं दिखाई देने से प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है। देश के 10 राज्यों में औसतन 67 फीसदी मरीज ऐसे हैं, जिनमें कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखाई दे रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस के छिपे वाहकों के कारण बड़े पैमाने पर संक्रमण फैल सकता है। हिन्दुस्तान टाइम्स की एक खबर के अनुसार, महाराष्ट्र के कुल मरीजों में से 65 फीसदी ऐसे हैं, जिनमें बीमारी का कोई लक्षण ही नहीं है। इसी तरह यूपी में 75 फीसदी और असम में तो 82 फीसदी मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं हैं।