भोपाल: करीब एक महीने बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट विस्तार कर लिया है। शिवराज कैबिनेट में नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, मीना सिंह, तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत शामिल हुए हैं। राजधानी भोपाल में मंत्रियों को राज्यपाल लालजी टंडन ने शपथ दिलाई।

पांच नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है जिसमें दो ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के हैं। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए तुलसी सिलावट कमलनाथ की सरकार में भी स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं जबकि गोविंद सिंह राजपूत परिवहन मंत्री रहे हैं।

भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने सियासी उठापटक के बाद 23 मार्च को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। शिवराज चौथी बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के अगले दिन चौहान ने विपक्ष की अनुपस्थिति में राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया था।

कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देने के कारण प्रदेश की कांग्रेस सरकार बहुमत से पीछे रह गई थी और कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में भाजपा के 107 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देने के बाद उसकी संख्या घटकर 92 पर आ गई है। वर्तमान में विधानसभा की 24 सीटें रिक्त हैं।