नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की जांच और इस संक्रमण की रोकथाम के लिए चीन ने भारत को 6 लाख 50 हजार किट्स भेजी है। इन किट्स में 5.5 लाख रैपिड ऐंटिबॉडी किट और 1 लाख RNA किट शामिल हैं। चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी ने यह जानकारी दी है। ये टेस्टिंग किट्स आज शाम तक भारत पहुंच जाएंगे। भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 12 हजार के पार हो गई है।

सूत्रों के अनुसार रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट्स (गुआंगज़ौ वोंडफो से 3 लाख और झुहाई लिवज़ोन से 2.5 लाख का पहला लॉट) और RNA एक्सट्रैक्शन किट (MGI शेन्ज़ेन से 1 लाख) कल देर रात क्लीयर किए गए सभी कस्टम आज सुबह भारत के लिए रवाना हो गए हैं। कुल मिलाकर, 6.5 लाख किट रास्ते में हैं। उन्हें आज पहुंच जाना चाहिए। बीजिंग में हमारे दूतावास और गुआंगज़ौ में वाणिज्य दूतावास ने इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के रमन आर गंगाखेड़कर ने कहा है, रविवार तक देश में 2,06,212 कोविड 19 जांच की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा, देश में अगले 6 हफ्तों के लिए टेस्‍ट करने संबंधी पर्याप्‍त स्‍टॉक है। चीन से आने वाले टेस्टिंग किट्स की डिलीवरी में देरी होने के बाद सरकार ने दक्षिण कोरिया, जर्मनी और फ्रांस जैसे अन्य देशों के साथ-साथ भारत-निर्मित किट को मंजूरी दे दी थी।