नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तेलंगाना सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, पंजाब और ओडिशा लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं।

तेलंगाना में कोरोना वायरस के 503 मामले सामने आए हैं। इसमें 393 एक्टिव केस हैं जिनका इलाज चल रहा है, जबकि 96 लोगों ठीक हो चुके हैं और उनको अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। राज्य में कोरोना वायरस से अभी तक 14 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते हुए प्रकोप के मद्देनजर तेलंगाना में सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए मास्क पहनना भी अनिवार्य कर दिया है। तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा कि एक ही जगह पर रह रहे लोगों को भी आपस में बातचीत के दौरान मास्क पहनना चाहिए। इससे पहले जारी की गयी एडवाइजरी में केवल उन लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गयी थी जिन्हें खांसी, जुकाम और इससे संबंधित अन्य समस्या हो।

वहीं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अलगे दो सप्ताह के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था ताकि कोविड-19 को कंट्रोल किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस को रोकने में काफी मदद मिली है। इसलिए लॉकडाउन को अगले दो सप्हात तक बढ़ाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, केसीआर ने कहा कि लॉकडाउन खाद्य प्रसंस्करण उद्योग बिना किसी बाध के चलें, ताकि किसानों को नुकसान का सामना नहीं करना पड़े और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी जारी रहे। चावल मिलों, तेल मिलों और अन्य कृषि आधारित उद्योगों को चलाने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।

कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में लगाए गए संपूर्ण लॉकडाउन की अवधि केंद्र सरकार और दो सप्ताह के लिए बढ़ा सकती है। आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करीब चार घंटे तक चली बैठक के बीच जो सलाह दी गई, उसे देखते हुए ऐसा फैसला जल्द किया जा सकता है। क्योंकि अधिकतर राज्यों ने बैठक में कहा कि जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं, उससे ये खतरा मंडरा रहा है कि कम्युनिटी संक्रमण बढ़ सकता है ऐसे में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जाए। इसको देखते हुए केंद्र सरकार और दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ा सकती है। बता दें कि पीएम ने 24 मार्च की रात को देश में तीन सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसकी अवधि 14 अप्रैल को खत्म हो रही है।