सिंगरौली: मध्य प्रदेश के सिंगरौली में रिलायंस पावर के कोयला थर्मल पावर प्लांट में ऐश डैम (राखयुक्त पानी का बांध) टूटने से दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य ग्रामीण लापता हो गए। राखयुक्त पानी आसपास के बड़े क्षेत्र में फैलने से खेत और गांव बर्बाद हो गए।

इस घटना में दो लोगों की मौत हुई है। सिंगरौली के जिला प्रशासन के अनुसार आठ साल के बच्चे और 35 वर्ष के एक आदमी के शव राख के कीचड़ से निकाले गए हैं। इस हादसे के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) की टीमें बचाव अभियान चला रही हैं। यह बांध शुक्रवार की शाम को टूटा था। इसके बाद राखयुक्त पानी ने वहां की कई एकड़ जमीन को अपनी जद में ले लिया, जिससे क्षेत्र में हडकंप मच गया। कई घर और परिवार पानी में फंस गए। पूरे इलाके में पानी भर जाने से घरों से बाहर गए लोग और कई मवेशी रास्ते में ही फंस गए।

खास बात यह है कि सिंगरौली के प्लांट में पिछले एक साल में यह तीसरी घटना है। कुछ दिनों पहले भी राखयुक्त पानी का डैम टूटने की घटना हुई थी। दरअसल, थर्मल प्लांट में जलने वाले कोयले की राख पानी के साथ तालाब में बैठ जाती है। इसी तालाब के तीसरी बार टूटने से यह हादसा हुआ है। जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर झांझी, हरहवा गांव में स्थित रिलायंस पावर के ऐश डैम के टूटने की शुरुआती जानकारी शुक्रवार शाम को पांच बजे के करीब ग्रामीणों को मिली। वहां राखयुक्त पानी तेज बहाव के साथ बहता देखा गया। इसकी सूचना मिलने पर आधे घंटे में कंपनी और जिला प्रशासन के अधिकारी वहां तक पहुंच गए।