लंदनः कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में 72,636 लोगों की मौत हो जाने के बीच अमेरिका अब तक के सबसे खराब दौर से गुजर रहा है, वहीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अस्पताल में भर्तीं है। वहीँ पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 13 लाख के पार पहुँच चुकी है जबकि अकेले अमेरिका में यह संख्या 349,926 हो गयी है| वहीँ इटली और स्पेन जैसे बुरी तरह प्रभावित देशो में संक्रमितों और मरने वालों की संख्या में थोड़ी कमी आयी है|

हालांकि यूरोप के कुछ देशों में स्थिति में सुधार के संकेत मिले हैं। इस महामारी से अब तक दुनिया भर में 72,636 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। उनमें से करीब 50,000 लोगों की मौत यूरोप में हुयी है। इस संकट के गहराने के बीच विश्व नेताओं ने ऐतिहासिक मंदी आने को लेकर आगाह किया है।

जापान ने सोमवार को आपातकाल घोषित करने और बाजार को एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देने की योजना की घोषणा की। वहीं फ्रांस ने आगाह किया है कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे गंभीर आर्थिक मंदी आ सकती है। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोविड-19 से जुड़ी कुछ “नियमित जांच’’ के लिए रातभर अस्पताल में रहने के बाद अब ठीक महसूस कर रहे हैं।

ब्रिटेन के आवास एवं सामुदायिक मामलों के मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि जॉनसन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ ब्रिटिश अभियान की कमान संभाले हुए हैं और वह जल्द ही 10 डाउनिंग स्ट्रीट में वापसी करेंगे। यूरोप में मिलीजुली तस्वीर दिख रही है और आस्ट्रिया और इटली जैसे कुछ देश लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहे हैं।

उधर मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ने के साथ अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेताया है कि आने वाला हफ्ता “पर्ल हार्बर जैसा क्षण” हो सकता है। देश में वैश्विक महामारी संकट से उबरने के लिए नीति बना रहे वरिष्ठ वैज्ञानिक एंथनी फाउची ने बड़े खतरे को लेकर आगाह किया और कहा कि अमेरिकियों को “बुरे हफ्ते” के लिए तैयार रहना चाहिए।