नई दिल्ली: देश और दुनिया में कोराना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है।भारत में अब तक कुल 3494 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, इनमें से 91 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 262 लोग ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटों में 386 नए मामले सामने आए हैं।

वेबसाइट https://www.covid19india.org से मिले आंकड़ों के अनुसार खबर लिखे जाने तक भारत में अबतक 3494 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं| आज अभी तक सबसे ज़्यादा नए मामलों वाला राज्य तमिलनाडू रहा है जहाँ कोरोना पॉजिटिव के 74 नए मामले सामने आये हैं| दिल्ली में 59 और उत्तर प्रदेश में 53 नए मामले दर्ज हुए हैं| महाराष्ट्र में नए 47 मामलों के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या 537 पहुँच चुकी है|

शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कुल मामले में 30 प्रतिशत एक जगह से संबंधित हैं, जहां हम इसे समझने और प्रतिबंधित करने में सक्षम नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि हमारा हर लेवल पर एक ही प्रयास होना चाहिए कि मिलकर काम करें और कहीं चूक न हो।

लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के नौ फीसदी मरीज 0-20 साल की आयु के हैं। 42 फीसदी मरीज 21-40 वर्ष की आयु के हैं, 33 फीसदी मामले 41-60 वर्ष की आयु के हैं, और 17 फीसदी मरीज 60 वर्ष की आयु से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि देश में कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता को लगातार बढ़ा रहे हैं, घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए जागरूकता की जरूरत है।

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि तबलीगी जमात में शामिल लोगों के संपर्क में आए 22 हजार लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए हजारों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में जा चुके हैं। राज्य सरकारें उनको ट्रेस करके क्वारेंटाइन कर रही हैं। इस बीच इन लोगों के संपर्क में आए अन्य लोगों को भी क्वारेंटाइन किया जा रहा है।