नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी संकट जूझ रही दुनिया में कोविड-19 के मरीजों और मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार (2 अप्रैल) को कोरोना से मरने वालों की संख्या 48500 पार पहुंच गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप प्रमुख ने कहा है कि आंकड़े दर्शाते हैं कि इस क्षेत्र में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले 95 प्रतिशत से अधिक लोगों की आयु 60 वर्ष से अधिक थी।

स्पेन में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में 923 लोगों की मौत होने से देश में इस महामारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर गुरुवार को 10000 पार कर गई। वहीं, एक लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इटली के बाद विश्व में स्पेन में ही इस महामारी से सर्वाधिक मौतें हुई हैं। स्पेन में इस वायरस के संक्रमण से अब तक 10003 मौतें हुई हैं जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 1,04,118 पहुंच गई है।

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने अमेरिका के अन्य गवर्नरों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए तुरंत कार्रवाई शुरू करें। साथ ही कुओमो ने चेताया कि उनके शहरों को भी न्यूयॉर्क जैसे हालात का सामना करना पड़ सकता है, जहां संक्रमण से करीब 16 हजार लोगों की जान जा सकती है। महामारी पर अपनी दैनिक प्रेसवार्ता में कुओमो ने गेट्स फाउंडेशन से जुडे़ एक समूह के हवाले से दर्शाए गए मौत के अनुमानों के आंकड़ों की ओर ध्यान दिलाया। इन अनुमानों के मुताबिक, महामारी के समाप्त होने तक 93000 अमेरिकियों और 16000 न्यूयॉर्क वासियों की मौत हो जाएगी।

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री याकोव लित्जमैन को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद पृथक रखा गया है। इसके बाद उनके संपर्क में आने वाले मोसाद प्रमुख योस्सी कोहेन तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन शब्बात समेत सभी शीर्ष अधिकारियों को पृथक कर दिया गया है। एक शीर्ष सहायक के संक्रमित पाए जाने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी पृथक रह रहे थे लेकिन वे अभी तक जांच में संक्रमित नहीं पाए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि लित्जमैन और उनकी पत्नी पृथक रह रहे हैं, वे ठीक हैं तथा उनका इलाज चल रहा है। पिछले दो हफ्तों में मंत्री के संपर्क में आने वाले लोगों से भी पृथक रहने का अनुरोध किया जाएगा।