नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है। आज दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 120 तक पहुंच गई। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि कोरोना से लड़ते किसी की जान गई तो देंगे परिवार को 1 करोड़ की मदद। अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोई डॉक्टर हो नर्स हो या फिर सैनिटाइजेशन से जुड़ा सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी हो, अगर जान जाती है तो परिवार को एक करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक मरकज दिल्ली के चीफ मौलाना साद 28 तारीख से लापता हैं। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि मरकज से 2361 लोगों को निकाला गया है। 617 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि बाकी लोगों को क्वैरंटीन में रखा गया है।

दिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 120 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। इन 120 मामलों में 24 वे व्यक्ति हैं जिन्होंने निजामुद्दीन पश्चिम में एक धार्मिक सभा में भाग लिया था। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कम से कम पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है, दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और एक देश से बाहर चुका है। सोमवार रात तक कोविड-19 के 97 मामले सामने आ चुके थे।

दिल्ली पुलिस विशेष शाखा ने निजामुद्दीन में धार्मिक सभा में भाग लेने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की 16 मस्जिदों में ठहरे विदेशी नागरिकों समेत लोगों के संबंध में उठाए गए तत्काल कदमों के बारे में मंगलवार को दिल्ली सरकार को पत्र लिखा। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इस प्रकार के 157 लोग थे जिनमें 94 इंडोनेशिया, 13 किर्गिस्तान, नौ बांग्लादेश, आठ मलेशिया, सात अल्जीरिया और ट्यूनिशिया, बेल्जियम और इटली का एक-एक नागरिक शामिल है। शेष लोग भारतीय हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मस्जिदों में जा रही है और विदेशी नागरिकों को वहां से निकालकर पृथक कर रही है। वे मरकज का हिस्सा थे और इमारत में भीड़ कम करने के लिए वे राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न मस्जिदों में चले गए थे।’’