नयी दिल्ली: रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी आईटीसी लिमिटेड ने शुक्रवार को 150 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष बनाने की घोषणा की। इस कोष का उपयोग कोरोना वायरस से निपटने के लिए समाज के गरीब तबके को मदद पहुंचाने में किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी जिला स्वास्थ्य और ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशासन के साथ मिलकर मदद पहुंचाने का काम करेगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘पिछले कुछ हफ्तों में इस संकट से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। हमें यह घोषणा करते हुये खुशी हो रही है कि आईटीसी इस चुनौती से निपटने के लिए 150 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष बना रही है।’’ इस कोष का उपयोग प्राथमिक तौर पर समाज के हाशिए पर जी रहे गरीब तबके को मदद पहुंचाने के लिए किया जाएगा। वह इस महामारी से सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हैं क्योंकि इससे उनकी आजीविका प्रभावित हुई है।

इसके अलावा इस कोष का इस्तेमाल लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान देशभर में दवा, खाद्यान्न और अन्य अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले लोगों की सुरक्षा और बेहतरी के लिए किया जाएगा। उन्हें निजी सुरक्षा के लिए ‘सुरक्षा सूट’ और स्वच्छता से जुड़े उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही कंपनी गांवों तक फैली अपनी आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से सरकार की मदद करेगी।