वुहान में चार दिन से कोई नया केस नहीं

वुहान में चार दिन से कोई नया केस नहीं

कोरोना वायरस से इटली में अब तक 5476 मौतें, अमेरिका में 400 के पार पहुंचा आंकड़ा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना वायरस की महामारी से पूरे विश्व में मरने वालों की संख्या 14,000 के करीब पहुंच गई है। वहीं संक्रमित लोगों का आंकड़ा तीन लाख को पार कर गया है। अकेले इटली में कोरोना से 5476 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अमेरिका में भी 400 से ज्यादा लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं। मौत का यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। वहीं स्पेन में मरने वालों की संख्या 1700 को पार कर गई है। अकेले यूरोप में डेढ़ लाख लोग संक्रमित हैं। दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में अभी तक 3,460 लोग संक्रमित हुए हैं और 36 की जान गई है। इनमें से आधी मौतें इंडोनेशिया में हुई हैं।

दुनिया के 192 से ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। महामारी के कारण 14 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि अफ्रीका के चार देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

दुनिया में कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतों के मामले में इटली सबसे आगे है। इटली में कोरोना वायरस से रविवार को 651 नई मौतें दर्ज की गई। इससे पहले इटली में शनिवार को एक दिन में रिकॉर्ड 793 लोगों की मौतें दर्ज की गई थीं। इटली में रविवार तक कोरोना महामारी से मौत का आंकड़ा 5476 हो चुका है। यहां संक्रमित लोगों का आंकड़ा 60 हजार के करीब पहुंच चुका है।

अमेरिका में कोरोना वायरस तके 24 घंटे में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद अमेरिका में अब तक 400 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि कुल 2,50,000 अमेरिकी नागरिकों का कोरोना वायरस का टेस्ट कराया था। इसमें से 30,000 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

चीन में तीन दिन बाद रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) का एक स्थानीय मामला मिला। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि देश में आयातित संक्रमण के 45 मामले सामने आए हैं। इससे चीन में नए तरह का संकट पैदा होने की आशंका है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले सामने आए हैं।

चीन में जो 46 केस सामने आए हैं उनमें गुआंगझोऊ का एक स्थानीय संक्रमण का मामला शामिल है। चीन में इस वायरस के संक्रमण से छह लोगों की मौत भी हुई है इनमें पांच हुबेई प्रांत के हैं। इस तरह चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,261 हो गई है। कोरोना वायरस का केंद्र रहे वुहान में हालांकि लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया।