लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनहित में प्रचार-प्रसार कार्यों को और प्रभावी बनाया जाए। ऐसी व्यवस्था विकसित की जाए, जिससे सरकार द्वारा संचालित विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का पूरे प्रदेश में व्यापक प्रचार-प्रसार हो तथा अधिक से अधिक पात्र लोग इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए इनसे जुड़ें।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग के दायित्व अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। विभाग के अधिकारीगण वर्तमान समय में तकनीकी के माध्यम से मीडिया तथा समाचार सम्प्रेषण में हो रहे बदलाव से अपने को जोड़ते हुए प्रचार गतिविधियों को आगे बढ़ाएं।

मुख्यमंत्री ने मीडिया के साथ बेहतर समन्वय पर बल देते हुए कहा कि प्रचार-प्रसार कार्यों की सफलता मीडिया के विभिन्न पक्षों के साथ सम्पर्क और संवाद पर निर्भर है। उन्होंने सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के दृष्टिगत इसके लिए सपोर्टिंग स्टाफ की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित सीमित अवधि के वीडियो का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार उपयोगी रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना विभाग प्रतिदिन जनपद स्तर पर प्रसारित सकारात्मक व नकारात्मक खबरों को एक पोर्टल के माध्यम से मुख्यालय को अवगत कराए। जनपद स्तरीय अधिकारी प्रतिदिन एक सक्सेज स्टोरी किसी विभाग के साथ समन्वय कर तैयार करें। शासन की योजनाओं और उपलब्धियों के सम्बन्ध में कम से कम दो सकारात्मक खबरें तैयार कर प्रसार हेतु दें। प्रतिदिन समाचार पत्रों, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया, सोशल मीडिया में प्रसारित हो रही खबरों के सम्बन्ध में फीडबैक भी प्रस्तुत करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की योजनाओं और उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार, कोरोना वायरस के सम्बन्ध में जागरूकता एवं ओलावृष्टि व अतिवृष्टि से किसानों व अन्य नागरिकों को हुई हानि के सम्बन्ध में राहत कार्यों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रभारी मंत्रियों द्वारा जनपद स्तर पर प्रेसवार्ताएं की जानी है। सूचना विभाग के जनपदीय अधिकारी इन प्रेसवार्ताओं की तैयारी कर लें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जनता की सरकार है। प्रदेश सरकार द्वारा बिना भेदभाव के विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रत्येक क्षेत्र में लागू किया गया है। इसलिए इन कार्यों की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए विधानसभावार पुस्तिकाएं तैयार की गई हैं। अधिकारीगण इन पुस्तिकाओं का समुचित वितरण सुनिश्चित कराएं, जिससे आमजन को शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

बैठक को सम्बोधित करते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि यह बैठक शासन की अपेक्षाओं के अनुरूप प्रचार-प्रसार कार्यों को बेहतर बनाने हेतु मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन के लिए आहूत की गई है। उन्होंने कहा कि समाचार के चार आधार-अखबार, टी0वी0 न्यूज चैनल, होर्डिंग-एल0ई0डी0 तथा सोशल मीडिया हैं। सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अधिकारियों को आधुनिक गैजेट्स के उपयोग के प्रति सकारात्मक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग के आधुनिकीकरण के लिए कार्य किया जा रहा है।