नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक इस संक्रमण के 107 मामलों की आधिकारिक पुष्टि हुई है। जबकि इस वारयरस से तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में फंसे 234 भारतीय और इटली में फंसे 218 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने अपने बॉर्डर को सील करने का फैसला किया है। आज से बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और म्यांमार बॉर्डर से आवागमन पर रोक लगा दी गई है।

रविवार को मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 107 पहुंच गई है। वहीं इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि देश में कोरोना वायरस के सत्यापित मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गयी है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गयी है। इस विषाणु से संक्रमित पाये गये सात व्यक्तियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी है। उनमें पांच उत्तर प्रदेश और एक एक राजस्थान एवं दिल्ली के थे।’’ अधिकारियों ने कहा कि इन 84 लोगों के संपर्क में आये 4000 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है।

वहीं सरकार ने भारत-नेपाल, भारत-बांग्लादेश, भारत-भूटान, भारत-म्यांमार सीमा को सील करने का आदेश दिया है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में शनिवार को एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक शनिवार यानी 14 मार्च रात 12 बजे के बाद से सभी यात्रियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया, 'चेकप्वाइंट के जरिए सभी यात्रियों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। यह नियम भारत-नेपाल, भारत-बांग्लादेश, भारत-भूटान और भारत-म्यांमार सीमा पर लागू होती है। जबकि भारत-पाकिस्तान बॉर्डर को रविवार (15 मार्च) रात 12 बजे से बंद किया जाएगा।