लखनऊ: अग्रणी ग्लोबल फाईनेंस मैग्ज़ीन, फाईनेंसएशिया ने निवेशकों एवं एनालिस्ट्स के बीच किए गए एक पोल में एचडीएफसी बैंक को भारत में बेस्ट मैनेज़्ड कंपनी के रूप में चुना है।

इस पोल में एचडीएफसी बैंक को ‘कॉर्पोरेट गवर्नेंस’ श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ बैंक तथा श्री आदित्य पुरी को सर्वश्रेष्ठ सीईओ चुना गया है। कॉर्पोरेट गवर्नेंस में एचडीएफसी बैंक प्रतिष्ठित कंपनियों से भी आगे रहा।

इस सर्वे के 20वें वर्ष दुनिया में 335 पोर्टफोलियो मैनेजर्स एवं एनालिस्ट्स ने हिस्सा लिया। मैग्ज़ीन में निवेशकों से एशिया की सर्वश्रेष्ठ मैनेज़्ड सूचीबद्ध कंपनियों के बारे में पूछा गया। मैग्ज़ीन ने अपनी वेबसाईट पर बताया कि उनसे सर्वश्रेष्ठ सीनियर एक्ज़िक्यूटिव्स, डिवीडेंड भुगतान की सर्वश्रेष्ठ नीतियों के बारे में भी पूछा गया। यह सर्वे जनवरी एवं फरवरी, 2020 के बीच किया गया। अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

फाईनेंस एशिया सर्वे 2020 का विवरणः

रैंकिंग स्थान टॉप 3 में अन्य

बेस्ट मैनेज्ड कंपनी पहला स्थान बजाज फिनसर्व, टीसीएस

बेस्ट कॉर्पोरेट गवर्नेंस पहला स्थान टीसीएस, टाटा ग्रुप

बेस्ट सीईओ आदित्य पुरी, एमडी, पहला स्थान उदय कोटक, एमडी एवं सीईओ, कोटक महिंद्रा बैंक;

संजीव बजाज, एमडी एवं सीईओ, बजाज फिनसर्व;

आनंद महिंद्रा, चेयरमैन, महिंद्रा ग्रुप

बेस्ट एनवायरनमेंटल स्टुअर्डशिप दूसरा स्थान TCS #1; Infosys #3

श्रीमती श्यामला गोपीनाथ, चेयरपर्सन, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने कहा, ‘‘हम इस सम्मान के लिए आभारी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह सम्मान पारदर्शिता एवं स्वतंत्रता के लिए बोर्ड की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है तथा प्रदर्शित करता है कि एचडीएफसी बैंक परिवार के 2 लाख सदस्यों ने किस प्रकार मिलकर काम किया है। हमने सदैव ग्राहकों को अपने दिल में रखा, लेकिन हमने कभी अपने मूल्यों, अखंडता एवं गवर्नेंस के मापदंडों से समझौता नहीं किया। हम आगे भी अपने सिद्धांतों का पालन करते रहेंगे।’’